Mallikarjun Kharge On Army Day Said We Indebted Courage Of Indian Soldiers | Army Day पर कांग्रेस ने दी बधाई, मल्लिकार्जुन खरगे बोले

Army Day Wishes: आज भारतीय सेना दिवस है. हर साल 15 जनवरी को भारतीय सेना दिवस (Indian Army Day) मनाया जाता है. यह दिन भारत के इतिहास में गौरवपूर्ण मौका होता है. तमाम राजनेताओं ने आज सेना को बधाई दी. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे (Mallikarjun Kharge) ने भी सैनिकों, पूर्व सैनिकों को और उनके परिवारों को शुभकामनाएं दीं. 

खरगे ने कहा कि भारतीय सेना के जवानों के अदम्य साहस, अत्यधिक समर्पण और निस्वार्थ बलिदान को कभी नहीं भुलाया जा सकता है. उन्होंने ट्वीट किया कि भारतीय सेना दिवस के अवसर पर हम हमारे बहादुर सैनिकों दिग्गजों, पूर्व सैनिकों को सलाम. देश हमेशा आपके अदम्य साहस, अत्यंत समर्पण और निस्वार्थ बलिदान के ऋणी रहेंगे. 

आज के दिन सेना को मिला था पहला भारतीय प्रमुख 

भारतीय सेना दिवस आर्मी के महत्व को स्वीकार करने और हमारे देश के प्रत्येक सैनिक को उनकी निस्वार्थ सेवा के लिए सम्मानित करने के लिए मनाया जाता है. इस दिन 1949 में फील्ड मार्शल कोडंडेरा एम करिअप्पा ने भारत के अंतिम ब्रिटिश कमांडर-इन-चीफ जनरल फ्रांसिस बुचर की जगह पदभार ग्रहण किया था. इस तरह वह आजादी के बाद पहले भारतीय कमांडर-इन-चीफ बने थे. 

बेंगलुरु में मनाया गया 75वां स्थापना दिवस

बता दें कि, भारतीय सेना का 75वां स्थापना दिवस पहली बार राजधानी दिल्ली (Delhi) से बाहर बेंगलुरु (Bengaluru) में मनाया गया. सेना दिवस कार्यक्रम में सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे भी शामिल हुए. इस कार्यक्रम ने सेना को लोगों से जुड़ने का एक सुनहरा अवसर दिया है.

ये भी पढ़ें: 

‘नए आतंकी संगठन अपनी प्रेजेंस दिखाने के लिए कर रहे हैं टारगेट किलिंग’- आर्मी डे पर बोले सेना प्रमुख मनोज पांडे

Source link

By jaghit