In South Africa New Covid Variant Xbb.1.5 Kraken Found Is Most Transmissible

Covid In South Africa: दुनिया के कई हिस्सों में कोरोना के नए-नए वेरिएंट मिल रहे हैं. हाल ही में कोरोना का एक नया वेरिएंट क्रैकेन मिला है. इसी क्रम में आज शनिवार (7 जनवरी) को साउथ अफ्रीका में कोरोना के नए वेरिएंट क्रैकेन के मिलने की पुष्टि की गई है. ये वेरिएंट ऑमिक्रॉन का ही XBB.1.5 वेरिएंट है, जिसे क्रैकेन निकनेम दिया गया है. यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) के आंकड़ों के मुताबिक, अमेरिका में 41 फीसदी मामलों के लिए क्रैकन वेरिएंट ही जिम्मेदार है.

कोरोना का क्रैकेन वेरिएंट सबसे ज्यादा फैलने वाला वेरिएंट है, जो दो अलग-अलग BA.2 स्ट्रेन्स से पैदा हुआ है. ये अभी तेजी से अमेरिका सहित कई दूसरे देशों में पांव पसार रहा है. क्रैकेन की मौजूदगी भारत सहित लगभग 28 देशों में है और अब साउथ अफ्रीका भी शामिल हो चुका है.

WHO ने दी जानकारी

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) में कोविड-19 तकनीकी प्रमुख मारिया वान केरखोव, इसी हफ्ते जानकारी दी थी कि XBB.1.5 कोरोना महामारी में पाया गया अब तक का सबसे ज्यादा तेजी से फैलने वाला सब-वेरिएंट है. इस नए वेरिएंट के फैलने की क्षमता को लेकर कुछ लोगों ने इसे “क्रैकेन वेरिएंट” का नाम दिया है. हालांकि अब तक XBB.1.5 और अन्य वेरिएंट से होने वाले मामलों के बीच पहचान करने पर कोई महत्वपूर्ण अंतर नहीं मिल पाया है, लेकिन WHO आने वाले दिनों में वेरिएंट के जोखिमों पर एक अपडेट जानकारी बनाने की योजना बना रहा है.

news reels

चीन में क्रैकेन वेरिएंट को लेकर सूचना नहीं

इस नए वेरिएंट के बारे में पिछले साल 27 दिसंबर को पता चला था, जब स्टेलेनबॉश यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स ने मिल कर वेरिएंट के जिनोम सिक्वेन्सिंग की थी. इस बात की जानकारी यूनिवर्सिटी में एक जीन सिक्वेन्सिंग संस्थान के प्रमुख टुलियो डी ओलिवेरा ने दी थी. अभी तक चीन में क्रैकेन वेरिएंट के बारे में कोई सूचना नहीं मिली है, जो इस वक्त कोरोना की मार सबसे ज्यादा झेल रहा है.

ये भी पढ़ें: Air India Flight Pee Case: एअर इंडिया के विमान में पेशाब करने का मामला, आरोपी को 14 दिन की जेल

Source link

By jaghit