Mumbai On Friday Reported Six Measles New Cases Which Took The Tally In City To 512

Measles in Mumbai: मुंबई में खसरे का संक्रमण थमने का नाम नहीं ले रहा है. शुक्रवार (23 दिसंबर) को खसरे से संक्रमित फिर से छह नए मरीज मिले हैं, जिससे अब पीड़ित मरीजों की कुल संख्या 512 हो गई है, जबकि एक राहत ये है कि नौ मरीजों की खसरे से संक्रमित होने के बाद हुई मौतों के बाद अबतक किसी और मरीज की मौत नहीं हुई है. बृहन्मुंबई नगर निगम के एक अधिकारी ने कहा कि शहर में पांच संदिग्ध मौतें भी हुई हैं, जिसमें यह पुष्टि की जानी बाकी है कि ये मौतें खसरे की वजह से हुई हैं या किसी और वजह से.

बीएमसी की जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि शुक्रवार को दिन के दौरान 27 बच्चों को अस्पतालों में भर्ती कराया गया और 25 बच्चों का स्वास्थ्य ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई. अधिकारी ने बताया कि “खसरे के इलाज के लिए निर्धारित 335 बिस्तरों में से वर्तमान में केवल 116 बेड पर ही मरीज हैं. 20 वेंटिलेटर बिस्तरों में से चार मरीजों को ही इसकी जरूरत पड़ी है. बाकी खाली हैं.” 

तेजी से चल रहा है खसरे का टीकाकरण

विज्ञप्ति में यह भी कहा गया है कि 78 स्वास्थ्य केंद्रों पर 9 महीने से 5 साल के आयु वर्ग के 2,60,739 बच्चों में से 73,609 बच्चों को खसरा-रूबेला की विशेष खुराक की अतिरिक्त खुराक दी गई. वहीं 6 से 9 महीने के आयु वर्ग के 5,293 बच्चों में, जहां 9 महीने से कम आयु वर्ग में खसरे के मामले कुल प्रयोगशाला पुष्ट मामलों के 10 प्रतिशत से अधिक हैं, 1,849 को एमआर वैक्सीन की ‘शून्य खुराक’ दी गई थी. 

महाराष्ट्र में खसरे की स्थिति

राज्य के स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, 22 दिसंबर तक महाराष्ट्र में खसरे के मामलों की संख्या बढ़कर 1158 हो गई है, जबकि खसरे के कारण हुई मौतों की संख्या 20 है. विभाग ने 15 दिसंबर से 28 दिनों के अंतराल में 9 माह से 5 वर्ष के बच्चों को अतिरिक्त खुराक देने के लिए एक विशेष अभियान शुरू किया है. स्वास्थ्य विभाग की विज्ञप्ति में कहा गया है कि राज्य भर में विशेष अभियान के तहत 12,004 अतिरिक्त टीकाकरण सत्रों के माध्यम से 48,934 पहली खुराक और एमआर की 47,721 खुराक दी गई है.

यह भी पढ़ें:

रणदीप गुलेरिया बोले- चीन में तबाही मचाने वाला वेरिएंट तो अक्‍टूबर में आ गया था भारत, कांग्रेस ने पूछा- तो अब बवंडर क्‍यों?

Source link

By jaghit