Air Pollution Dhaka Tops List Of Cities With Most Polluted Air

Dhaka AQI: बांग्लादेश की राजधानी ढाका एक बार फिर दुनिया के सबसे खराब वायु गुणवत्ता वाले शहरों की सूची में शीर्ष पर है. समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के हवाले से कहा कि गुरुवार को सुबह 8.53 बजे 251 के वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) आंकड़े के साथ ढाका सबसे खराब हवा वाले शहरों की सूची में शीर्ष स्थान पर है.

भारत के कोलकाता और वियतनाम के हनोई  क्रमश: 201 और 192 के एक्यूआई के साथ सूची में दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं. बांग्लादेश में, एक्यूआई पांच मानदंड प्रदूषकों पर आधारित है, (पीएम10 और पीएम2.5), एनओ2, सीओ, एसओ2 और ओजोन. ढाका लंबे समय से वायु प्रदूषण की समस्या से जूझ रहा है.

वायु प्रदूषण दुनिया भर में मृत्यु का कारण

इसकी वायु गुणवत्ता आमतौर पर सर्दियों में खराब हो जाती है और मॉनसून के दौरान इसमें सुधार होता है. वायु प्रदूषण लगातार दुनिया भर में मृत्यु और विकलांगता के लिए शीर्ष जोखिम वाले कारकों में शुमार है.

News Reels

इसके अलावा भारत के भी कई शहर भयंकर वायु प्रदूषण का सामना कर रहे हैं. इसमें देश की राजधानी दिल्ली और एनसीआर सबसे आगे हैं. हालांकि दिल्ली में एक्यूआई सात मानदंड प्रदूषकों पर आधारित है. लेकिन ढाका दुनिया का सबसे प्रदूषित हवा वाले शहरों की सूची में शीर्ष पर है.

दिल्ली में प्रदूषण का हाल

दिल्ली में प्रदूषण का बात करें तो केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, राजधानी में 22 दिसंबर को वायु गुणवत्ता यानी एयर क्वालिटी इंडेक्स 406 दर्ज किया गया, जो 21 दिसंबर को 360 रिकॉर्ड क्या गया था. इसके साथ ही पीएम2.5 की बात करें तो गुरुवार को यह 373 दर्ज किया गया है. दिल्ली की हवा कई महीनों से लगातार गंभीर श्रेणी में बनी हुई है. दिल्ली की खराब हवा लोगों में सांस संबंधी बीमारियों का करण बन रही है. 

वहीं, सफर के मुताबिक, दिल्ली में उत्तर-पश्चिम की दिशा से आने वाली हवा, कोहरा बढ़ना और तापमान में गिरावट प्रदूषण के महत्तवपूर्ण कराण है.  

यह भी पढ़ें: वायरल वीडियो में दावा- गिलगित बाल्टिस्तान में पाकिस्तानी सेना पर फूटा गुस्सा, लोगों ने कहा- तुम्हारे बाप की जमीन नहीं

Source link

By jaghit