Srinagar Jama Masjid Ban On Sitting With Men And Women Also Ban On Taking Photographs Ann

Srinagar Jama Masjid: नई दिल्ली में जामिया मस्जिद के बाद, श्रीनगर की ऐतिहासिक जामिया मस्जिद के प्रबंधन (Administration) ने मस्जिद के अंदर फोटो लेने पर रोक लगा दी है. एडमिनिस्ट्रेशन ने साथ ही पुरूष और महिलाओं के ‘लॉन’ में साथ बैठने को प्रतिबंधित किया गया है. मस्जिद परिसर के चारों ओर लगायी गयी अधिसूचना में अंजुमन औकफ सेंट्रल जामिया मस्जिद ने कहा कि अंदर ‘फोटोग्राफी’ उपकरण ले जाने की भी मनाही है.

श्रीनगर की जामिया मस्जिद के अधिकारियों ने कहा, “फोटोग्राफरों या कैमरामैन को मस्जिद के अंदर किसी भी तरह की तस्वीरे लेने या क्लिक करने की मनाही है. यहां तक कि किसी भी तरह की तस्वीरें लेने के लिए इस्तेमाल होने वाले उपकरणों की भी पूरी तरह से मनाही है और उन्हें तुरंत गेट पर ही रोक देना चाहिए.’’ मस्जिद परिसर में खाने-पीने की चीजों को ले जाने पर भी रोक लगा दी. “मस्जिद के अंदर किसी को भी दोपहर का भोजन या किसी भी तरह का खाने की अनुमति नहीं है. ऐसे में, आगंतुकों को गेट पर ही रोका जाना चाहिए, “अधिसूचना पढ़ी गई.

‘महिलाएं मस्जिद में जा सकती हैं’
चौदहवीं सदी की इस मस्जिद के प्रबंधन (Administration) ने अपने सुरक्षाकर्मियों को उसके निर्देशों को तत्काल लागू करने का निर्देश दिया है. महिलाएं मस्जिद में प्रवेश कर सकती हैं, क्योंकि उनके लिए एक अलग स्थान है जो पुरुषों से अलग है. जामिया मस्जिद जम्मू और कश्मीर के श्रीनगर शहर में स्थित कश्मीर के सबसे बड़ी मस्जिद है. यह श्रीनगर की सबसे पुरानी मस्जिदों में एक है. इसका निर्माण 1400 ई. में किया गया था. इस मस्जिद में एक साथ तीस हाजार लोग नमाज पढ़ सकते हैं. 

News Reels

पहले नई दिल्ली और अब श्रीनगर की मस्जिदों में रोक 
कुछ दिन पहले ही नई दिल्ली के जामा मस्जिद के मेन दरवाजे पर एक नोटिस लगाया गया था, जिसमें कहा गया था कि मस्जिद में लड़कियों के अकेले या समूह में प्रवेश पर रोक है. इस फैसले पर विवाद शुरू हो गया था. विवाद के बाद शाही इमाम ने कहा कि यह आदेश नामाज पढ़ने आने वाली लड़कियों के लिए नहीं है. महिला अधिकार कार्यकर्ताओं ने इस फैसले को अस्वीकार्य बताया.

ये भी पढ़ें: Modi-Putin Phone Talk: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने पीएम मोदी को किया फोन, जानें क्या कुछ हुई बात?

Source link

By jaghit