Parliament Winter Session Anurag Thakur 1000 Khelo India Centre To Be Opened Across India By August 15 Next Year | Parliament Winter Session: 15 अगस्त तक पूरे देश में खोले जाएंगे 1000 खेलो इंडिया केंद्र

Parliament Winter Session: केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने शुक्रवार (9 दिसंबर) को संसद में कहा कि अगले साल 15 अगस्त तक पूरे देश में 1000 खेलो इंडिया केंद्र खोले जाएंगे. अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) ने यह जानकारी संसद के चल रहे शीतकालीन सत्र के दौरान लोकसभा (Lok Sabha) में दी.

उन्होंने लोकसभा में कहा, “देशभर में 15 अगस्त 2023 तक 1000 खेलो इंडिया केंद्र खोले जाएंगे. 1000 केंद्रों में से 733 केंद्रों को पहले ही मंजूरी दी जा चुकी है.” कोच की नियुक्ति के संबंध में खेल मंत्री ने घोषणा की इस साल 21 खेलों के लिए 398 कोच की नियुक्ति की गई है.  

अनुराग ठाकुर ने संसद में बताया, साल 2014 में युवा मामले और खेल मंत्रालय (Sports Ministry) का बजट 1219 करोड़ रुपये था जो साल 2022-23 में तीन गुना ज्यादा 3062 करोड़ रुपये हो गया है. उन्होंने 2014 में मोदी सरकार (Modi Government ) के आने के बाद से भारत की कुछ प्रमुख खेल जीत पर भी प्रकाश डाला. पहली बार बॉक्सर निकहत जरीन ने IBA बॉक्सिंग महिला विश्व चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीता. प्रवीण और मनीषा ने कांस्य पदक जीता. मंत्री ने कहा, “हमारी बेटियों ने हमें कई मौकों पर गौरवान्वित किया है.”

खेलों में भारत के प्रदर्शन में सुधार 

News Reels

खेल मंत्री ने देश के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों की मदद से बच्चों को खेल और पोषण के बारे में जागरूक करने के लिए केंद्र की ओर से की गई कुछ पहलों पर रोशनी डाली, जैसे “मीट द चैंपियंस” पहल. मंत्री ने खेलो इंडिया यूथ गेम्स और खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स के बारे में बात की. उन्होंने बताया कि अब तक यूथ गेम्स के चार और यूनिवर्सिटी गेम्स के दो एडिशन हो चुके हैं. ठाकुर ने कहा, “इनमें 27 हजार खिलाड़ी देश को अपनी प्रतिभा दिखाने में सफल रहे हैं. हाल ही में संपन्न हुए खेलो इंडिया यूथ गेम्स में 12 नेशनल रिकॉर्ड टूटे, जिनमें से 11 को हमारी बेटियों ने तोड़ा.”

नेशनल स्पोर्ट्स कोड के मिल रहा पॉजिटिव रिजल्ट

अनुराग ठाकुर ने कहा कि नेशनल स्पोर्ट्स कोड संशोधन के पॉजिटिव परिणाम मिल रहे हैं. इसकी वजह से खेल संघों में खिलाड़ियों और महिलाओं की भागीदारी बढ़ी है. हाल ही में हुए भारतीय टेबल टेनिस महासंघ के महासचिव पद पर अर्जुन अवॉर्डी कमलेश मेहता बने हैं. अगर दो वोट हैं, तो उसमें से एक महिला का है. इसके अलावा अगले साल यानी 2023 से खेल संघों के संबंध में शिकायत और सुझाव ऑनलाइन किए जाएंगे.

इसे भी पढ़ेंः-

Government Formation: हिमाचल में सीएम पर सस्पेंस बरकरार, आलाकमान करेगा फैसला, गुजरात में आज BJP विधायक दल की बैठक | बड़ी बातें

Source link

By jaghit