Beijing Eases Covid 19 Testing Norms After Widespread Protests

Zero Covid Policy In China: चीन में कोरोना मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. चीनी सरकार ने अपनी जीरो कोविड पॉलिसी (Zero Covid Policy) को पूरे देश में सख्ती से लागू किया था जिसके खिलाफ प्रदर्शन की आग धीरे-धीरे पीरे पूरे देश में फैल गई. अब लोगों के प्रर्दशन के सामने चीनी सरकार को झुकना पड़ा है. चीन की राजधानी बीजिंग में कोरोना केस में कमी नहीं आई है लेकिन यहां पर पब्लिक ट्रांसपोर्ट, बार-रेस्तरां, स्कूल, इंटरनेट कैफे, इनडोर गेमिंग स्टेडियम आदि को धीरे-धीरे खोला जा रहा है.

साथ ही अगर कोई शख्स कोरोना संक्रमित हो जाता है तो उसको क्वारंटीन सेंटर जाने की जरूरत नहीं है. उसको घर पर ही क्वारंटीन किया जा सकता है. पिछले हफ्ते से चीन में चल रहे प्रदर्शन के बाद चीन सरकार अपनी जीरो कोविड पॉलिसी सख्ती को धीरे-खीरे खुद ही खत्म कर रही है.

चीन सरकार ने जीरो कोविड पॉलिसी में दी ढील
चीन के बीजिंग में राष्ट्रपति शी जिनपिंग की सख्त जीरो कोविड पॉलिसी के खिलाफ हो रहे विरोध प्रदर्शन के बाद मंगलवार को लगभग दो साल में पहली  बार चीन की राजधानी बीजिंग ने कोरोनो वायरस जांच आवश्यकताओं के लिए अपने मानदंडों में ढील दी.

शॉपिंग मॉल और सुपरमार्केट में एंट्री लिए रिपोर्ट की जरूरत नहीं
चीन सरकार की नई घोषणा के अनुसार लोग शॉपिंग मॉल, सुपरमार्केट और आवासीय परिसरों में एंट्री के लिए कोरोना की नेगेटिव रिपोर्ट की जरूरत नहीं है. हालांकि, बीजिंग के निवासियों को अब भी रेस्तरां, स्कूल, बार, इंटरनेट कैफे, इनडोर गेमिंग स्टेडियम, नर्सिंग होम, कल्याण सुविधाओं, अस्पतालों और चिकित्सा संस्थानों में प्रवेश करने के लिए 48 घंटों के भीतर कोविड-19 की रिपोर्ट दिखाने की आवश्यकता होगी, जिसमें उनके संक्रमित नहीं होने की पुष्टि हो.

News Reels

बीजिंग शहर में कोविड-19 के बड़ी संख्या में मामले सामने आ रहे हैं. शहर में सोमवार को 2,260 कोविड संक्रमण की सूचना मिली है. उधर बीजिंग और शंघाई सहित कई चीनी शहरों में सरकार की जीरो कोविड पॉलिसी के खिलाफ सार्वजनिक प्रदर्शन हो रहा है

ये भी पढ़ें-

दुनियाभर में सुर्खियां बटोर रहा चीन का ‘ब्लैंक पेज रिवोल्यूशन’, जानें क्या है प्रदर्शन का ये अनोखा तरीका

Source link

By jaghit