Bihar Government Jobs CSBC Bihar Police Vacancy On 62 Thousand New Posts See Details

Bihar Police Bharti: बिहार पुलिस की तैयारी करने वाले युवाओं के लिए खुशखबरी है. अगर आप बिहार पुलिस में नौकरी करना चाहते हैं तो फिर यह खबर आपके लिए है. बिहार पुलिस में एक-दो हजार करीब 62,000 पदों पर बहाली होगी. इसके लिए एक से दो महीने में प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. फिलहाल सिपाही के करीब 6500 रिक्त पदों से बहाली की प्रक्रिया शुरू होने जा रही है. वहीं, बाकी के 55 हजार से अधिक पदों पर यह चरणवार की जाएगी. इसके लिए सृजन का प्रस्ताव कैबिनेट में भेजा जाएगा.

दारोगा, एएसआई, हवलदार, सिपाही और चालक सिपाही के करीब 74 हजार पदों का सृजन किया जाना है. 56 हजार के आसपास ऐसे पद होंगे जिन्हें सीधी नियुक्ति से भरा जाएगा. दारोगा के सृजित होने वाले आधे पदों के अलावा एएसआई और हवलदार के पदों को प्रोन्नति से भरा जाएगा. एएसआई और हवलदार के पद प्रोन्नति वाले पदों में आते हैं.

बताया जाता है कि पुलिस मुख्यालय ने पिछले दिनों जिला और इकाइयों से सिपाही के रिक्त पदों की जानकारी मांगी थी. यह आंकड़ा मुख्यालय को प्राप्त हो चुका है. वर्तमान में स्वीकृत सिपाहियों के पद में से करीब 6500 पद रिक्त हैं. दिसंबर के आखिर या जनवरी में हर हाल में सिपाही के इन पदों पर बहाली की अधियाचना केन्द्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) को भेज दी जाएगी.

सृजित होने वाले पद (पदों की संख्या लगभग में)

News Reels

  • दारोगा- 23000
  • एएसआई- 1800
  • हवलदार- 4000
  • सिपाही- 35000
  • चालक सिपाही- 9000

एडीजी मुख्यालय ने क्या कहा?

इस मामले में एडीजी मुख्यालय जेएस गंगवार ने बताया कि सिपाही के रिक्त करीब 6500 पदों पर रोस्टर 166 क्लियरेंस के बाद बहाली की अधियाचना भेज जाएगी. कोशिश है कि दिसंबर के आखिर या जनवरी 2023 में इसे भेज दिया जाए. करीब 74 हजार नए पदों के सृजन का काम भी हो रहा है.

ईआरएसएस के लिए 20-22 हजार पद

इमरजेंसी रिस्पांस सपोर्ट सिस्टम (ईआरएसएस) आपातकालीन सेवाओं के तहत शुरू किए गए डायल 112 की सेवाओं के लिए बड़े पैमाने पर पुलिसकर्मियों व अफसरों की जरूरत है. इसमें 20-22 हजार पुलिसकर्मियों की जरूरत है. नए पदों में यह भी शामिल है. महिलाओं को 35 प्रतिशत आरक्षण भी मिलेगा.

यह भी पढ़ें- Khan Sir Controversial Statement: क्या खान सर को अब गिरफ्तार किया जाएगा? अब्दुल और सुरेश के चक्कर में फंसे!

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Source link

By jaghit