Watch German Foreign Minister Rides In Delhi Metro, Video Goes Viral

German Foreign Minister in India: जर्मनी की विदेश मंत्री एनालेना बेयरबॉक सोमवार को भारत के दौरे पर पहुंची. नई दिल्ली में उन्होंने विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात की. इस दौरान भारत और जर्मनी के बीच द्विपक्षीय रिश्तों पर चर्चा हुई.  इसके बाद आईं एनालेना बेयरबॉक ने दिल्ली मेट्रो का लुत्फ उठाया. 

बता दें कि देश के विदेश मंत्री एस जयशंकर और जर्मनी की विदेश मंत्री एनालेना बेयरबॉक ने सोमवार को ऊर्जा, कारोबार और जलवायु परिवर्तन सहित द्विपक्षीय सहयोग को प्रगाढ़ बनाने को लेकर विस्तृत चर्चा की. उनकी यात्रा ऐसे समय में हुई है जब चार दिन पहले ही भारत ने जी20 समूह की औपचारिक अध्यक्षता ग्रहण की है. अपनी यात्रा के पहले दिन उन्होंने दिल्ली मेट्रो के सफर का आनंद लिया, जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. 

रिचर्ड वॉकर द्वारा ट्विटर पर पोस्ट किए गए वीडियो के कैप्शन में लिखा है कि जर्मनी के विदेश मंत्री के साथ दिल्ली मेट्रो की सवारी. सिर्फ इतना ही नहीं, जर्मनी की विदेश मंत्री एक ई-रिक्शा में सवार हुईं और पुरानी दिल्ली की गलियों में घूमती नजर आईं.

दुनिया के छठे हिस्से की यात्रा करने जैसा है भारत यात्रा 

जर्मनी की विदेश मंत्री बेयरबॉक ने अपने बयान में भारत को जर्मनी का नैसर्गिक साझेदार बताया. उन्होंने कहा कि 21वीं सदी, खास तौर पर हिन्द प्रशांत क्षेत्र में विश्व व्यवस्था को आकार प्रदान करने में भारत की निर्णायक भूमिका होगी और भारत की यात्रा करना दुनिया के छठे हिस्से की यात्रा करने जैसा है.

जर्मनी, भारत के साथ खड़ा है.

उन्होंने कहा कि भारत सरकार ने न केवल जी20 में अपने लिए महत्वाकांक्षी लक्ष्य रखा है बल्कि अपने देश के लिए भी एक लक्ष्य रखा है. जब नवीकरणीय ऊर्जा के विस्तार की बात आती है तब भारत ऊर्जा परिवर्तन (उपयोग) में पहले से ज्यादा आगे बढ़ना चाहता है और इसमें जर्मनी, भारत के साथ खड़ा है.

ये भी पढ़ें: Russia Ukraine War: ‘रूस ने दागीं 70 मिसाइलें, 60 से ज्यादा हमने मार गिराईं’, यूक्रेन का दावा

Source link

By jaghit