Nepali Congress Maintains Lead In Nepal Parliamentary Elections Candidate Wins From Syangja Seat

Nepal news: नेपाल के संसदीय चुनाव में प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा की पार्टी नेपाली कांग्रेस की अगुवाई वाले सत्तारूढ़ गठबंधन के उम्मीदवार धनराज गुरुंग ने सियांग्जा निर्वाचन क्षेत्र संख्या-2 से जीत हासिल कर ली है. इसके बाद गठबंधन ने अपनी बढ़त बनाए रखी है. चुनाव आयोग के सूत्रों ने यह जानकारी दी.

गुरुंग ने अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी सीपीएन (यूएमएल) की पद्मा कुमारी आर्यल को हराया. गुरुंग को 31,466 वोट मिले, जबकि कुमारी को 25,839 को वोट मिले.

प्रतिनिधि सभा 57 सीट पर जीत

इसके साथ ही नेपाली कांग्रेस ने प्रत्यक्ष चुनाव के तहत प्रतिनिधि सभा की 57 सीट पर जीत हासिल कर ली है और पार्टी सदन में पहले स्थान पर है. इसके बाद सीपीएन-यूएमएल का स्थान है, जिसने अब तक 44 सीट पर जीत हासिल की है.

News Reels

सीपीएन-माओइस्ट सेंटर को 17 सीट मिली

प्रत्यक्ष चुनाव में सीपीएन-माओइस्ट सेंटर को 17 सीट मिली हैं. जबकि सीपीएन-यूनिफाइड सोशलिस्ट को 10 सीट पर जीत हासिल हुई है. अब तक 163 निर्वाचन क्षेत्रों की मतगणना पूरी हो चुकी है और मात्र दो सीट पर मतों की गिनती बाकी है.

तीन निर्वाचन क्षेत्रों में मतगणना देर से शुरू हुई 

तीन निर्वाचन क्षेत्रों-सियांग्जा-2, बाजुरा और दोलखा के लिए मतगणना देर से शुरू हुई क्योंकि इन निर्वाचन क्षेत्रों में विभिन्न समूहों के बीच विवाद के कारण चुनाव स्थगित कर दिया गया था.

नेपाल की 275 सदस्यीय प्रतिनिधि सभा में 165 सदस्य प्रत्यक्ष मतदान के माध्यम से चुने जाएंगे और शेष 110 आनुपातिक चुनाव प्रणाली के माध्यम से निर्वाचित होंगे.

बहुमत बनाने के लिए 138 सीट पर जीत की जरूरत

किसी पार्टी को बहुमत की सरकार बनाने के लिए कम से कम 138 सीट की जरूरत होती है. पांच दलों वाले सत्तारूढ़ गठबंधन में नेपाली कांग्रेस, सीपीएन-माओइस्ट सेंटर सीपीएन-यूनिफाइड सोशलिस्ट, लोकतांत्रिक समाजवादी पार्टी और राष्ट्रीय जनमोर्चा शामिल हैं. गठबंधन के पास अब 85 सीट हो गई हैं जबकि विपक्षी सीपीएन-यूएमएल के पास 57 सीट हैं.

ये भी पढ़ें- Year Ender 2022: साल 2022 की टॉप-9 पर्सनेलिटी, जिन्होंने बटोरी सबसे ज्यादा सुर्खियां- पीएम मोदी से लेकर एलन मस्क का नाम शामिल

Source link

By jaghit