Know Who Is West Bengal New Governor Former IAS CV Ananda Bose

West Bengal New Governor: सीवी आनंद बोस (71) बुधवार (23 नवंबर) को पश्चिम बंगाल के नए राज्यपाल के रूप में शपथ लेंगे.  कोलकाता में 17 नवंबर को पश्चिम बंगाल के नए राज्यपाल नामित किए गए बोस राज भवन में शपथ ग्रहण करने के लिए मंगलवार (22 नवंबर) को सुबह कोलकाता पहुंच गए हैं. इससे पहले आनंद बोस मेघालय सरकार के सलाहकार थे. 

जगदीप धनखड़ के उपराष्ट्रपति पद का चुनाव लड़ने के लिए राज्यपाल पद से इस्तीफा देने के बाद जुलाई में ला गणेशन को उनका उत्तराधिकारी नियुक्त किया गया था. अब गणेशन की जगह सीवी आनंद बोस जगह ले रहे हैं. बोस राज्यपाल के रूप में ला गणेशन की जगह लेंगे. वो 1977 बैच के (रिटायर्ड) आईएएस  केरल कैडर के अधिकारी हैं. 

सीवी आनंद बोस कौन हैं? 

सीवी आनंद बोस आईएएस के अलावा यूनिवर्सिटी के वाइंस चांसलर, एडिशनल चीफ सेक्रेटरी और जिला कलेक्टर के पद पर रहे हैं. इसके अलावा उन्होंने कोलकाता में राष्ट्रीय संग्रहालय के प्रशासक के रूप में भी काम किया है. वो साथ ही हैबिटेट अलायंस के अध्यक्ष हैं. साथ ही वो यूएन हैबिटेट गवर्निंग काउंसिल के सदस्य रहे हैं. 

News Reels

किताबें भी लिखीं 

सीवी आनंद बोस अंग्रेजी, हिंदी और मलयालम में नोवल, कविता और निबंध सहित 40 किताब लिख चुके हैं. द इंस्टीट्यूट ऑफ कॉस्ट अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया के मुताबिक उनकी कई किताब बेस्ट सेलर रही है. साथ ही उन्हें जवाहरलाल नेहरू फैलोशिप भी मिल चुकी है.

बोस लाल बहादुर शास्त्री नेशनल एकेडमी ऑफ एडमिनिस्ट्रेशन मसूरी के पहले फेलो रहे हैं. बोस साथ ही वो उस वर्किंग ग्रुप के भी चेयरमैन रहे जो कि मोदी सरकार के लिए डेवलोपमेंट एजेंडा तैयार करती है. वो ही अफोर्डेबल हाउसिंग  फॉर ऑल यानी सस्ते मकान जो कि सरकार ने केंद्र सरकार ने बाद में अपना लिया.

यह भी पढ़ें- West Bengal Governor: पश्चिम बंगाल के नए राज्यपाल बनने के बाद सीवी आनंद बोस ने दिया ये बयान, जानें ममता सरकार को लेकर क्या कहा

Source link

By jaghit