Russia-Ukraine War: Russia Preparing For Worst Attacks In Ukraine, 100 Challenges Recalled From Booking

 Russia Ukraine Tension: रूस-यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध को करीब नौ महीने होने को हैं. बात बनने के बजाय बिगड़ती जा रही है. डेली मेल की एक रिपोर्ट के अनुसार अब रूस और आक्रमण के मूड में है जिससे यूक्रेन की मुश्किलें बढ़ सकती हैं. रिपोर्ट में दावा किया गया है कि रूस ने बेलारूस से 100 मिसाइलें वापस मंगवाईं हैं. अनुमान लगाया जा रहा है कि इस मिसाइलों का इस्तेमाल यूक्रेन में तबाही मचाने के लिए किया जा सकता है. 

रिपोर्ट के अनुसार कमांडरों ने बेलारूस से रूस में लगभग 100 वायु रक्षा मिसाइलों को गुप्त रूप से स्थानांतरित कर दिया है. जिनमें S-300 और S-400 मिसाइलें शामिल हैं. ये मिसाइलें बेहद ही खतरनाक मानी जाती है. रूस सुनियोजित तरीके से प्लान कर रहा है. रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है कि रूस अभी और आक्रामक होगा जिससे यूक्रेन की मुसीबत बढ़ेगी. 

बौखला गया है रूस 

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि रूस ने यूक्रेन के कई इलाके पूरी तरह से तबाह कर दिए लेकिन यूक्रेन अब भी डटा हुआ है. खेरसॉन जैसे क्षेत्र पर यूक्रेन ने फिर से कब्ज़ा पा लिया है. ऐसे में रूस बौखला गया है और अब यूक्रेन के ऊपर अलग ढंग से वॉर कर खौफ पैदा करना चाहता है.

News Reels

खतरनाक हथियार की दी मंजूरी 

इससे पहले रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अपनी प्राइवेट आर्मी में खतरनाक हथियारों की तैनाती की मंजूरी दे दी. इस हथियार को ‘पुअर मैन न्यूक्लियर वीपन’ के नाम से जाना जाता है. यह एक घातक फ्लेमथ्रोवर हथियार है, जिसे दुश्मनों के अंदर खौफ पैदा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है. इसका इस्तेमाल रूस पहले से ही युद्ध में कर रहा है।

रिपोर्ट्स में दावा किया गया कि रूस अब पूर्वी डोनेट्स्क क्षेत्र पर अपने हमले तेज करेगा. इसके साथ ही मॉस्को दक्षिणी क्षेत्र में अपने बचाव को मजबूत कर रहा है. इस हफ्ते की शुरुआत में, रूसी रक्षा मंत्रालय ने भी कहा था कि यूक्रेनी सैनिकों को यूक्रेन के पूर्वी खार्किव प्रांत में याहिदने से पीछे धकेल दिया गया था.

इससे पहले बेलारूस के राष्ट्रपति एलेक्जेंडर लुकाशैंको ने कहा कि बेलारूस रूस की सेनाओं को अपने देश में बैरक बनाने के लिए जमीन देगा. रूस वहां आर्मी बेस बनाएगा. अपने इस बयान के दौरान बेलारूस के राष्ट्रपति ने ये स्पष्ट नहीं किया है कि उनकी धरती पर रूस की कितनी संख्या में सेनाएं रहेंगी. 

ये भी पढ़ें- Twitter Employees: एलन मस्क ने ट्विटर कर्मचारियों पर दिखाई सख्ती, अब हर शुक्रवार ईमेल पर देनी होगी रिपोर्ट

Source link

By jaghit