Corona What Are The Symptoms Seen After Getting The First, Second, Third Covid Vaccine

Corona Virus: कोरोना का कहर देश और दुनिया में देखने लगा. अभी भी यह वायरस आसपास ही हवा में तैर रहा है. लोग इस वायरस की चपेट में आ रहे हैं. विशेषज्ञों का कहना है कि इम्यून सिस्टम मजबूत होने, हर्ड इम्यूनिटी का होना और वैक्सीनेशन के कारण वायरस का असर कुछ कम हुआ है. लेकिन इससे लोगों को बेफिक्र होने की बिल्कुल जरूरत नहीं है. घातक होने के लिए यह वायरस लगातार म्यूटेट कर रहा है. डॉक्टर, साइंटिस्ट वायरस के म्यूटेशन पर नजर बनाए हुए हैं. जो लोग वायरस से बचाव के लिए वैक्सीन लगवा रहे हैं. उनमें भी अलग अलग वैक्सीनेशन को लेकर विशेष तरह की परेशानी देखने को मिल रही है. 

पहली डोज पर ये दिखें Symptoms
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, ZOE स्वास्थ्य अध्ययन के अनुसार, COVID के लक्षण अलग अलग डोज लगने पर अलग अलग हो सकते हैं. पहली वैक्सीन लगने पर सिर दर्द, बहती नाक, गला खराब होना, छींक आना, लगातार खांसी आना शामिल है.

दूसरी वैक्सीन लगवाने पर ये हो रही परेशानी
वैक्सीनेशन की दूसरी डोज लगने पर लोगों में कुछ अलग लक्षण दिखने लगते हैं. इनमें गला खराब होना, बहती नाक, बंद नाक, खांसी अधिक आना और सिरदर्द होने की परेशानी देखने को मिल रही है. 

तीसरी वैक्सीन ने हाजमा बिगाड़ा
ZOE की स्टडी में सामने आया है कि भूख न लगना भी कोविड का प्राइमरी लक्षण है. वायरस से संक्रमित 27 प्रतिशत लोग, विशेष रूप से डेल्टा या ओमिक्रॉन वैरिएंट, और जिन्हें कोविड वैक्सीन की तीन खुराकें मिली हैं. वे इसी लक्षण का अनुभव कर रहे हैं. हालांकि पिछले डेटा और मौजूद डेटा की तुलना करें तो ऐसे केसों की संख्या में कमी दर्ज की गई हैं. 

News Reels

जिन लोगों को टीका नहीं लगा, उनका क्या?
जिन लोगों को वैक्सीन की अभी तक एक डोज भी नहीं मिली है. उनमें सिरदर्द, गले में खराश, नाक बहना, बुखार, लगातार खांसी जैसे लक्षण उभर रहे हैं. यह लक्षण बार-बार देखने कोे मिलते हैं. 

ये भी पढ़ें: Rectal Cancer: अक्सर ठंडी के साथ बुखार की होती है शिकायत, तो ना करें नजरअंदाज, हो सकता है रेक्टल कैंसर का खतरा

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Source link

By jaghit