Paetongtarn Shinawatra who became youngest Prime Minister of Thailand Paetongtarn Shinawatra: कौन हैं पैटोंगटार्न शिनावात्रा, जो बन गईं थाईलैंड की सबसे कम उम्र की प्रधानमंत्री

Paetongtarn Shinawatra: थाईलैंड के पूर्व प्रधानमंत्री थाकसिन शिनावात्रा की सबसे छोटी बेटी पैटोंगटार्न शिनावात्रा देश की प्रधानमंत्री बनी हैं. थाईलैंड की संसद ने शुक्रवार को पैटोंगटार्न शिनावात्रा को देश के प्रधानमंत्री के रूप में चुना था. रविवार को शाही मंजूरी पत्र मिलने के बाद वह थाईलैंड की प्रधानमंत्री बनी हैं.

हाल ही में देश के सुप्रीम कोर्ट ने श्रेथा थाविसिन को नैतिकता उल्लंघन के एक मामले में पीएम पद से हटा दिया था. पैटोंगटार्न शिनावात्रा फेउ थाई पार्टी की नई नेता होंगी जो श्रेथा थाविसिन की जगह लेंगी. पैटोंगटार्न अब उसी गठबंधन का नेतृत्व करेंगी, जिसमें पिछली सरकार का तख्तापलट से जुड़े सैन्य दल शामिल हैं.

पैटोंगटार्न शिनावात्रा मौजूदा समय में 37 साल की हैं और वह देश की सबसे कम उम्र की प्रधानमंत्री बनी हैं. इसके साथ ही शिवानात्रा परिवार की तीसरी सदस्य हैं, जो देश की पीएम बनी हैं. पैटोंगटार्न शिनावात्रा थाईलैंड की दूसरी महिला प्रधानमंत्री बनी हैं. पैटोंगटार्न से पहले उनके अरबपति पिता थाकसिन शिनावात्रा और चाची यिंगलक शिनावात्रा थाईलैंड की प्रधानमंत्री रह चुकी हैं. पैटोंगटार्न अपनी चाची के बाद देश की दूसरी महिला प्रधानमंत्री बनी हैं. 

एक साथ पहुंचे पिता-पुत्री
थाकसिन और यिंगलक तख्तापलट के जरिए सत्ता से बाहर हो गए थे और उन्हें देश छोड़कर भागना पड़ा था. हालांकि, फेउ थाई पार्टी की सरकार बनाने को लेकर थाकसिन पिछले साल थाईलैंड लौट आए थे. रविवार को पैटोंगटार्न शिनावात्रा को बैंकॉक स्थित पार्टी मुख्यालय में नियुक्त पत्र प्रदान किया गया. इस दौरान पार्टी गढबंधन से जुड़े वरिष्ठ सदस्य और उनके पिता थाकसिन भी मौजूद रहे.

माना जा रहा है कि इस सरकार में थाकसिन की कोई भूमिका नहीं है, लेकिन उन्हें पार्टी का वास्तविक नेता माना जाता है. इस कार्यक्रम के दौरान एक ही कार से पिता और पुत्री पहुंचे थे. मुस्कराते हुए और एक दूसरे का हाथ पकड़े हुए लोगों को नजर आए. 

पैटोंगटार्न ने थाईलैंड के लोगों से क्या कहा?
नियुक्त पत्र मिलने के बाद पैटोंगटार्न ने थाई के नरेश और अन्य सांसदों का आभार जताया. इस दौरान उन्होंने कि वह अपने कर्तव्यों का पालन खुले दिमाग से करेंगी. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि वह थाईलैंड को एक ऐसा स्थान बनाएंगी, जो थाई लोगों को सपने देखने, सृजन करने और अपने भविष्य को स्वयं तय करने का अवसर देगा. 

यह भी पढ़ेंः Thailand Prime Minister: थाईलैंड के प्रधानमंत्री श्रेथा थाविसिन को पद से हटाया गया, कोर्ट से जुड़ा है मामला

Source link

By jaghit