ECI Chief Rajiv Kumar says different urge for elections in Jammu Kashmir tells reason for not announcing date for Maharashtra Jharkhand

Assembly Election Date Announcement: मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने शुक्रवार (16 अगस्त) को जम्मू-कश्मीर और हरियाणा विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान कर दिया है. चुनाव आयोग ने बताया कि जम्मू कश्मीर में तीन चरणों में- 18 सितम्बर, 25 सितम्बर और एक अक्टूबर को मतदान होगा. वहीं, हरियाणा में एक अक्टूबर को मतदान होगा. दोनों राज्यों में नतीजे 4 अक्टूबर को आएंगे. 

चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान ECI चीफ राजीव कुमार से पूछा गया कि हरियाणा के साथ महाराष्ट्र और झारखंड के चुनाव क्यों नहीं हो रहे? इस पर उन्होंने कहा, ‘जम्मू-कश्मीर में चुनाव का ऐलान हुआ है, इसलिए महाराष्ट्र-झारखंड को लेकर अभी चुनाव कराने का फैसला नहीं लिया गया है. उन्होंने कहा कि चुनाव कराने के पहले कई चीजें देखी जाती हैं. सुरक्षाबल जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में तैनात रहेंगे. इस दौरान कई त्योहार भी आने वाले हैं. पितृ पक्ष, नवरात्रि, दशहरा-दीपावली पड़ेंगे, इसलिए अभी इनका ऐलान नहीं हुआ है.

जम्मू-कश्मीर में 87.09 लाख मतदाता चुनेंगे अपना भविष्य

मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि जम्मू कश्मीर में 90 विधानसभा सीटें होगी. ये परिसीमन के बाद की सीटें है. चुनाव आयोग ने बताया कि जम्मू कश्मीर विधानसभा में इस बीर 3 सीटें बढ़ाई गई है. पिछली बार जम्मू कश्मीर विधानसभा में 87 सीटें थी. जिनमें से 74 सामान्य, एससी-7 और एसटी-9 हैं. इसके अलावा जम्मू-कश्मीर में कुल 87.09 लाख मतदाता होंगे, जिनमें से 44.46 लाख पुरुष, 42.62 लाख महिलाएं, 3.71 लाख पहली बार मतदाता और 20.7 लाख युवा मतदाता हैं.  

 

राजीव कुमार ने शायराना अंदाज में सुनाई शायरी

इस दौरान मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने जम्मू-कश्मीर के चुनाव को लेकर एक शायरी भी सुनाई. उन्होंने कहा, ‘लंबी कतारों में छिपी हैं बदलते सूरतेहाल यानी जम्हूरियत की कहानी, रोशन उम्मीदें खुद करेंगी गोया अपनी तकदीरें बयानी. जम्हूरियत के जश्न में आपकी शिरकत, दुनिया देखेगी नापाक इरादों के शिकस्त की कहानी.

जम्मू कश्मीर की अवाम बदलना चाहती है तस्वीर- राजीव कुमार

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा, ‘जम्मू कश्मीर की अवाम तस्वीर बदलना चाहती है. चुनाव के लिए हर किसी में उत्सुकता है. चुनाव आयोग की टीम ने जम्मू कश्मीर और हरियाणा का दौरा भी किया था. हम मौसम ठीक होने के इंतजार में थे. अमरनाथ यात्रा खत्म होने का इंतजार था. जम्मू कश्मीर में इस समय 87.09 लाख मतदाता हैं. यहां 20 लाख से ज्यादा युवा हैं. 20 अगस्त को फाइनल वोटर लिस्ट जारी होगी.

हरियाणा में सभी बूथों पर होगी पानी की व्यवस्था- राजीव कुमार

चीफ इलेक्शन कमिश्नर राजीव कुमार का कहना है कि हरियाणा में 2 करोड़ से ज्यादा मतदाता हैं। 90 में से 73 सीटें सामान्य हैं. हरियाणा में 27 अगस्त को वोटर लिस्ट जारी होगी. हरियाणा में 20 हजार 629 पोलिंग स्टेशन हैं. राजीव कुमार ने बताया कि सभी बूथों में पीने के पानी, मेल/फीमेल बाथरूम, कतारों के खड़े लोगों के लिए शेड की व्यवस्था होगी. इसके अलावा 85+ उम्र के लोगों को घर से वोट डालने की सुविधा मिलेगी. इसमें पॉलिटिकल पार्टी के एजेंट्स साथ जा सकते हैं. इसकी वीडियोग्राफी भी होगी.

हरियाणा की वोटिंग लिस्ट 27 अगस्त को आएगी सामने

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि हरियाणा में कुल 90 विधानसभा सीटें हैं, जिनमें से 73 सामान्य, एससी-17 और एसटी-0 हैं. हरियाणा में कुल 2.01 करोड़ मतदाता होंगे, जिनमें से 1.06 करोड़ पुरुष, 0.95 करोड़ महिलाएं, 4.52 लाख पहली बार मतदाता और 40.95 लाख युवा मतदाता हैं. वहीं, हरियाणा की मतदाता सूची 27 अगस्त 2024 को प्रकाशित की जाएगी.

ये भी पढ़ें : जापान के PM फुमियो किशिदा क्यों दे रहे इस्तीफा, चुनाव में भी नहीं लेंगे भाग, बड़ी वजह आई सामने

Source link

By jaghit