COVID-19 JN.1 Variant Total Case Cross 1000 Most Case From Andhra Pradesh

Coronavirus Update: देश में कोविड-19 के सब-वैरिएंट जेएन.1 (JN.1) के मामले 1000 से ज्यादा हो गए हैं. INSACOG ने यह जानकारी दी है. उत्तर प्रदेश भी अब उन राज्यों में शामिल हो गया है जहां नए सब-वैरिएंट JN.1 के मामले सामने आए हैं. इंडियन सार्स-कोव-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (INSACOG) के अनुसार, JN.1 के सबसे ज्यादा 214 मामले कर्नाटक में दर्ज किए गए हैं.

JN.1 के कहां कितने मरीज?

आंध्र प्रदेश में 189, महाराष्ट्र में 170, केरल में 154, गोवा में 90, तमिलनाडु में 88, गुजरात में 76, तेलंगाना और राजस्थान में 32, छत्तीसगढ़ में 25, दिल्ली में 16 उत्तर प्रदेश में सात, हरियाणा में पांच, ओडिशा में तीन, पश्चिम बंगाल में दो और उत्तराखंड में एक मामला दर्ज किया गया है.

अब तक 16 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कोविड-19 के सब-वैरिएंट JN.1 के कुल 1104 मामले सामने आए हैं. केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों को लगातार कोविड के नए मामलों में वृद्धि और JN.1 वैरिएंट पर नजर बनाए रखने के निर्देश दिए हैं.

सभी राज्यों के दिए गए निर्देश

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों से कोविड-19 के संशोधित दिशा-निर्देशों का पालन करने की अपील की है. साथ ही सभी राज्यों को जिला स्तर पर कोविड पर निगरानी रखने के साथ-साथ इन्फ्लूएंजा और सांस संबंधी बीमारी पर रिपोर्ट तैयार करने के लिए कहा गया है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने जेएन.1 को ‘वैरिएंट ऑफ इंटरेस्ट’ के रूप में वर्गीकृत किया है, साथ ही कहा है कि इससे ज्यादा जोखिम नहीं है लेकिन सावधानी बरतने की जरूरत है.

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में तीन मौतें हुई, जिनमें केरल में दो और कर्नाटक में एक मौत दर्ज की गई. शुक्रवार (12 जनवरी) को भारत में कोरोना वायरस से संक्रमण के 609 नए मामले दर्ज किए गए. कोविड-19 के उपचारधीन मरीजों में से 92 फीसदी लोग घर पर ही अलग रहकर अपना इलाज करवा रहे हैं.

ये भी पढ़ें: ‘पूरे रास्ते शांत रही सूचना सेठ, पुलिस से भी नहीं डरी’, गोवा मर्डर केस में टैक्सी ड्राइवर ने किया खुलासा

Source link

By jaghit