Uttarakhand Covid New Variant JN1 Patient Found Health Department On Alert Ann

Covid Case In Uttarakhand: उत्तरखंड में कोविड के नए वेरिएंट जे एन 1 का पहला मरीज मिला है. 72 वर्षीय बुजुर्ग महिला में जे एन 1 की पुष्टि हुई है. इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग अभी से अलर्ट हो गया है. 3-4 जनवरी को दो मरीज कोविड संक्रमण के लक्षण पाए गए थे. स्वास्थ्य विभाग ने मरीजों के सैंपल को जिनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा था. जिसमें से एक मरीज को आज नए वेरिएंट की पुष्टि हुई है. इसके बाद स्वास्थ्य महत्व में हड़कंप मच गया है, स्वास्थ्य विभाग ने महकमे को अलर्ट जारी किया है.

4 जनवरी को RTPCR जांच में कोरोना संक्रमित पाई गई 72 वर्षीय महिला के सैंपल की जिनोम सीक्वेंसिंग रिपोर्ट में कोविड के नए स्वरूप की पुष्टि हुई है. हालांकि संक्रमित महिला स्वस्थ होने के बाद घर पर है. केरल सहित कई राज्यों में कोरोना के नए वेरिएंट जे एन 1 के मामले बढ़ने पर प्रदेश सरकार ने भी ऐतिहात के तौर पर निगरानी और जांच बढ़ाने के लिए निर्देश जारी किए थे. 

कोविड के नए वेरिएंट jn1 का पहला केस
उत्तराखंड में तीन और चार जनवरी को दो मरीज संक्रमित पाए गए थे. स्वास्थ्य विभाग ने संक्रमित मरीजों के सैंपल को जिनोम सीक्वेंसिंग के लिए दून मेडिकल कॉलेज की लैब में भेजा था इसमें 72 वर्षीय महिला के सैंपल में कोविड का नया वेरिएंट JN1 मिला है.महिला को किसी अन्य बीमारी के चलते 30 दिसंबर 2023 को दून मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया था.

कोविड के लक्षण दिखने पर हुई जांच 
बुजुर्ग महिला में कोविड के लक्षण दिखाई देने पर डॉक्टरों ने कोविद की जांच करने के लिए दो अस्पताल में 4 जनवरी को महिला की RT PCR जांच कराई थी. रिपोर्ट में महिला को कोरोना संक्रमित पाया गया था. संक्रमित महिला की कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है लेकिन महिला अपनी बहन के दामाद के संपर्क में आई थी जो अमेरिका से आया था. हालांकि दामाद कोरोना संक्रमित नहीं है.

ये भी पढ़ें: Ramlala Pran Pratishtha: 22 जनवरी को अयोध्या में आतिशबाजी की तैयारी, प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का होगा लाइव प्रसारण

Source link

By jaghit