शुद्ध घाटा कम होकर 187.6 करोड़ रुपये हुआ

ऑनलाइन खाद्य वितरण प्लेटफॉर्म ज़ोमैटो ने शुक्रवार को कहा कि मजबूत राजस्व वृद्धि के कारण मार्च 2023 को समाप्त चौथी तिमाही में उसका समेकित शुद्ध घाटा 187.6 करोड़ रुपये तक सीमित हो गया।

कंपनी ने पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में 359.7 करोड़ रुपये का समेकित शुद्ध घाटा पोस्ट किया था, Zomato ने एक नियामक फाइलिंग में कहा।

समीक्षाधीन अवधि के दौरान परिचालन से इसका समेकित राजस्व एक साल पहले की अवधि में 1,211.8 करोड़ रुपये के मुकाबले 2,056 करोड़ रुपये रहा।

Zomato परिणाम Q4 2023

कंपनी ने कहा कि चौथी तिमाही में कुल खर्च एक साल पहले इसी अवधि के 1,701.7 करोड़ रुपये की तुलना में बढ़कर 2,431 करोड़ रुपये हो गया।

31 मार्च, 2023 को समाप्त वित्तीय वर्ष के लिए, समेकित शुद्ध घाटा 971 करोड़ रुपये था, जो 2021-22 में 1,222.5 करोड़ रुपये के समेकित शुद्ध घाटे से कम था।

FY23 में, संचालन से समेकित राजस्व FY22 में 4,192.4 करोड़ रुपये की तुलना में 7,079.4 करोड़ रुपये था, कंपनी ने एक फाइलिंग में कहा।

ज़ोमैटो ने कहा कि उसने राकेश रंजन को सीईओ-फूड ऑर्डरिंग और डिलीवरी बिजनेस नियुक्त किया है, जबकि रिंशुल चंद्रा को सीओओ-फूड ऑर्डरिंग और डिलीवरी बिजनेस के रूप में नामित किया गया है।

इसके अलावा, ऋषि अरोड़ा को कंपनी की सहायक कंपनी Zomato Hyperpure का सीईओ नियुक्त किया गया है।

इसमें कहा गया है कि रंजन, चंद्रा और अरोड़ा 5 साल से अधिक समय से Zomato/Blinkit के साथ विभिन्न भूमिकाओं में हैं।

शेयरधारकों को लिखे पत्र में, ज़ोमैटो के प्रबंध निदेशक और सीईओ दीपिंदर गोयल ने कहा कि कंपनी को विश्वास है कि अगले चार तिमाहियों के भीतर पूरे कारोबार के लिए लाभप्रदता हासिल कर ली जाएगी।

उन्होंने कहा कि ज़ोमैटो खाद्य वितरण व्यवसाय में लाभ बढ़ाकर और त्वरित वाणिज्य (ब्लिंकिट) व्यवसाय में घाटे को कम करके वहां पहुंचने का लक्ष्य रखता है।

गोयल ने कहा, “खाद्य वितरण में, पिछली पांच तिमाहियों में, हमने अपनी बाजार स्थिति को और मजबूत करते हुए अपने मार्जिन में सार्थक सुधार किया है।” सकल आदेश मूल्य (जीओवी) के 4-5 प्रतिशत से अधिक के घोषित लक्ष्य का 1.2 प्रतिशत।

उन्होंने कहा कि खाद्य वितरण व्यवसाय के मौजूदा पैमाने पर यह 1,000 करोड़ रुपये से 1,300 करोड़ रुपये के वार्षिक नकद परिचालन लाभ का अनुवाद करेगा।

“त्वरित वाणिज्य पक्ष पर, जबकि मार्जिन में सुधार के मामले में अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है, हम कम समय में अब तक के परिणामों से प्रसन्न हैं। मार्च 2023 के महीने में, GOV का 65 प्रतिशत से अधिक अंशदान-सकारात्मक स्टोर से था, ”गोयल ने कहा।

वितरण शुल्क के मुद्दे पर उन्होंने कहा कि इसे कम रखना वृद्धि को रफ्तार देने की रणनीति का हिस्सा रहा है।

उन्होंने ज़ोमैटो गोल्ड के सदस्यों से मुफ्त वितरण लाभ के आदेशों का उदाहरण दिया, जो अब मार्च 2023 तक कंपनी के कुल जीओवी का 30 प्रतिशत है और इन ग्राहकों की ऑर्डर आवृत्ति औसतन लगभग 60 प्रतिशत पोस्ट पोस्ट की वृद्धि हुई है। सदस्य बन रहे हैं।

“टीम द्वारा किए गए बहुत सारे प्रयासों और महान कार्य के बावजूद वितरण लागत में पिछले वर्ष में महत्वपूर्ण सुधार नहीं देखा गया है। हमारे वितरण नेटवर्क की दक्षता बढ़ाने के हमारे प्रयासों को कुछ हद तक उच्च मुद्रास्फीति, ग्राहकों के लिए बढ़ती पसंद में निवेश, वितरण त्रिज्या में वृद्धि आदि जैसे कारकों से उलट दिया गया था, ”गोयल ने कहा।

उन्होंने आगे कहा, “वैसे भी, हम अपनी डिलीवरी लागत को कम करने के लिए कड़ी मेहनत जारी रखेंगे (हमारे डिलीवरी भागीदारों की आय को प्रभावित किए बिना), और अगली कुछ तिमाहियों में प्रगति करने के लिए आशान्वित हैं।”

पिछले महीने कंपनी के त्वरित वाणिज्य व्यवसाय ब्लिंकिट का संचालन उसके वितरण भागीदारों की हड़ताल से प्रभावित हुआ था, जो प्रति आदेश भुगतान में कमी का विरोध कर रहे थे, जो रिपोर्ट के अनुसार दूरी-आधारित शुल्क घटक के साथ 15 रुपये प्रति आदेश पर आ गया था। , पिछले साल 50 रुपये प्रति ऑर्डर के शिखर से नीचे, जिसे और घटाकर 25 रुपये कर दिया गया था।

खाद्य वितरण व्यवसाय में मंदी पर, ज़ोमैटो सीएफओ अक्षत गोयल ने कहा, “पिछले साल अक्टूबर के अंत से इस साल जनवरी के अंत तक हमारे कारोबार में मांग में कमी के कारण तिमाही वृद्धि कम है।”

हालांकि, उन्होंने कहा, “जैसा कि हमने अपने पिछले पत्र में उल्लेख किया था, हमें फरवरी 2023 के पहले सप्ताह में सुधार के संकेत मिलने शुरू हो गए थे। अगली तिमाही में GOV की वृद्धि ”।

अक्षांत ने कहा कि पूरे उद्योग में मंदी है, जिसका विकास पर दबाव बना हुआ है।

दीपिंदर ने कहा कि Zomato के B2B बिजनेस Hyperpure ने चौथी तिमाही में नुकसान कम किया है, इस दौरान इसने एक निश्चित न्यूनतम मूल्य से कम के ऑर्डर के लिए डिलीवरी चार्ज पेश किया।

हाइपरप्योर से ऑर्डर करने वाले रेस्त्रां में कुछ मंथन हुआ, उन्होंने कहा, “जबकि बिल किए गए अनूठे रेस्त्रां की संख्या Q3FY23 में 44,000 से गिरकर Q4FY23 में 42,000 हो गई, इसके परिणामस्वरूप व्यवसाय की समग्र लाभप्रदता में सुधार हुआ”।

दीपिंदर ने कहा कि कंपनी ने चंडीगढ़ में हाइपरप्योर परिचालन बंद कर दिया क्योंकि उसे उस स्थान पर सही मांग घनत्व नहीं दिख रहा था।

ब्लिंकिट के शहरी कंपनी के समान घरेलू सेवाएं प्रदान करने के डोमेन में प्रवेश करने की रिपोर्ट पर, इसके सीईओ अलबिंदर ढींडसा ने कहा कि यह एक “प्रयोग है जहां हम यह पता लगा रहे हैं कि क्या हम अपने पड़ोस की सेवाओं जैसे इलेक्ट्रीशियन, प्लंबर आदि को ग्राहकों के लिए अधिक सुलभ बना सकते हैं”।

“इस बिंदु पर, यह हमारे अंत में एक बड़ा फैसला नहीं है,” उन्होंने कहा।

(यह कहानी News18 के कर्मचारियों द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड समाचार एजेंसी फीड से प्रकाशित हुई है – पीटीआई)

Source link

By jaghit

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: