विश्लेषकों का कहना है कि आरबीआई एमपीसी और वैश्विक रुझान प्रमुख चालक हैं

डॉलर के मुकाबले रुपये में उतार-चढ़ाव और कच्चे तेल की कीमतों पर फोकस रहेगा।

विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) की ट्रेडिंग गतिविधि भी इस सप्ताह बाजारों को प्रभावित करेगी।

विश्लेषकों ने कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक के ब्याज दर के फैसले, घरेलू मैक्रोइकॉनॉमिक डेटा और वैश्विक रुझान इस सप्ताह इक्विटी बाजारों में शर्तों को निर्धारित करेंगे।

उन्होंने कहा कि विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) की ट्रेडिंग गतिविधि भी बाजारों को प्रभावित करेगी।

प्रवेश गौर ने कहा, “भारतीय बाजार 6-8 जून, 2023 को होने वाली भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की बैठक की बारीकी से निगरानी करेगा। इसके अलावा, बाजार प्रतिभागी मानसून की प्रगति पर नजर रखेंगे।” , वरिष्ठ तकनीकी विश्लेषक, स्वास्तिका इन्वेस्टमार्ट लिमिटेड।

यह भी पढ़ें: मुद्रास्फीति के दक्षिण की ओर बढ़ने पर आरबीआई ब्याज दर पर रोक बनाए रख सकता है: विशेषज्ञ

गौर ने आगे कहा कि डॉलर के मुकाबले रुपये में उतार-चढ़ाव और कच्चे तेल की कीमतों पर फोकस रहेगा.

“इन कारकों पर बारीकी से नजर रखी जाएगी, क्योंकि उनमें बाजार की धारणा को प्रभावित करने की क्षमता है। इसके अतिरिक्त, मैक्रोइकॉनॉमिक संकेतक निकट अवधि में बाजार के मिजाज को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।” गौर ने कहा।

घरेलू निवेशक सेवा क्षेत्र के लिए परचेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स (पीएमआई) डेटा पर नजर रखेंगे, जिसकी घोषणा सोमवार को होनी है।

कोटक सिक्योरिटीज लिमिटेड के इक्विटी रिसर्च (रिटेल) के प्रमुख श्रीकांत चौहान ने कहा, घरेलू बाजार प्रतिभागी भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की आगामी नीति बैठक और मानसून की प्रगति पर नजर रखेंगे।

पिछले हफ्ते, बीएसई बेंचमार्क 45.42 अंक या 0.07 प्रतिशत बढ़ा और निफ्टी 34.75 अंक या 0.18 प्रतिशत चढ़ गया।

“यह सप्ताह एक महत्वपूर्ण होने जा रहा है क्योंकि हमारे पास एमपीसी की मौद्रिक नीति बैठक का परिणाम 8 जून को निर्धारित है। इससे पहले, व्यापक आर्थिक मोर्चे पर, 5 जून को एसएंडपी ग्लोबल सर्विसेज पीएमआई भी संकेतों के लिए प्रतिभागियों के रडार पर होगा।” अजीत मिश्रा, एसवीपी – तकनीकी अनुसंधान, रेलिगेयर ब्रोकिंग लिमिटेड, ने कहा।

30 शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स शुक्रवार को 118.57 अंक या 0.19 प्रतिशत चढ़कर 62,547.11 अंक पर बंद हुआ। निफ्टी 46.35 अंक या 0.25 प्रतिशत की बढ़त के साथ 18,534.10 पर बंद हुआ।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, “जैसा कि हम एक नए महीने में प्रवेश कर रहे हैं, निवेशक केंद्रीय बैंकों की मौद्रिक नीति बैठक के नतीजों के अलावा पीएमआई और यूएस पेरोल डेटा जैसे डेटा बिंदुओं के जारी होने की उम्मीद कर रहे हैं।” .

नायर ने कहा कि वैश्विक रुझान के विपरीत घरेलू संकेतक तेजी के रुझान के पक्ष में हैं।

“घरेलू जीडीपी डेटा जारी होने, उम्मीदों से अधिक, और मजबूत Q4 आय ने घरेलू बाजार की विकास संभावनाओं को बल दिया। इसके अतिरिक्त, मई महीने के लिए ऑटो की बिक्री ने क्रमिक सुधार प्रदर्शित किया, जिससे पूरे क्षेत्र में भावना को बढ़ावा मिला।”

(यह कहानी News18 के कर्मचारियों द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड समाचार एजेंसी फीड से प्रकाशित हुई है – पीटीआई)

Source link

By jaghit

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: