मेट्रो में यात्रा करने के बारे में ये आश्चर्यजनक तथ्य अवश्य जान लें

मेट्रो तथ्य: आज के दौर में मेट्रो ने ट्रैवलिंग को बहुत ही आसान बना दिया है. कुछ घंटों में ही आप और हम लंबी दूरी आसानी से तय कर लेते हैं. यही वजह है कि हर शहर में मेट्रो लोगों की लाइफ लाइन बन चुकी है. इसके बिना सफर करना काफी जद्दोजहद भरा हो सकता है. कुछ लोग कभी कभार ट्रैवल करते हैं. वहीं कुछ लोग रोजाना ऑफिस जाने के लिए मेट्रो का ही सहारा लेते हैं. मेट्रो ने भी यात्रियों के लिए कई सारी सुविधाएं मुहैया कराई है. हालांकि बहुत कम लोगों को कुछ सुविधाओं के बारे में जानकारी होती है. अगर आप भी मेट्रो में रोजाना ट्रैवल करते हैं तो आपको ये बातें जरूर पता होनी चाहिए.

किराए में छूट-संडे के दिन मेट्रो से ट्रैवल करने पर आपको फायदा हो सकता है. संडे के दिन टोकन पर कुछ फ़ीसदी की छूट मिलती है.वहीं अगर आप स्मार्ट कार्ड से पेमेंट कर रहे हैं तो भी आपको छूट मिलेगी. ऐसे में अगर आप परिवार के साथ कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो संडे का दिन आपके लिए अच्छा विकल्प रहेगा.

धारदार चीज़ ले जाने की इजाजत नहीं- मेट्रो में आपको चाकू और धारदार सामान ले जाने की इजाजत नहीं होती. आप मेट्रो में शराब लेकर भी सफर नहीं कर सकते हैं. चेकिंग के दौरान अगर आपकी बैग से शराब मिलती है तो आपको मेट्रो से सफर नहीं करने दिया जाएगा. या फिर आप से शराब की बोतल वहीं पर जमा ले ली जाएगी.

जरूरतमंदों को मिलती है मदद-मेट्रो में ट्रैवल करने की सबसे अच्छी बात यह है कि अगर आप ही आपके परिवार का कोई सदस्य मेट्रो में खुद अपने पैरों पर चलकर यात्रा नहीं कर सकता है तो मेट्रो अधिकारी खुद आपकी मदद करेंगे इसकी जानकारी आपको स्टेशन पर देनी पड़ती है जिसके बाद एक अधिकारी मेट्रो में बिठा कर आएगा और उतरते समय का अधिकारी आपको लेने के लिए भी पहुंचेगा.

पर्सनल कोच की बुकिंग- आप पर्सनल कोच भी बुक कर सकते हैं. पर्यटक, विदेशी यात्री, सरकारी या निजी स्कूल के बच्चों के साथ-साथ विकलांग बच्चों के लिए स्कूल चलाने वाले एनजीओ  ₹30000 से लेकर ₹50000 के बीच कोच बुक कर सकते हैं.

सेलिब्रेशन ऑन व्हील्स-आप मेट्रो में किसी भी तरह का सेलिब्रेशन भी कर सकते हैं. ये सुविधा नोएडा मेट्रो ने यात्रियों के लिए शुरू किया है. सेलिब्रेशन ऑन व्हील अभियान के तहत कोई भी व्यक्ति जन्मदिन, शादी की सालगिरह या प्री वेडिंग शूट जैसा खास दिन मनाने के लिए नोएडा ग्रेटर नोएडा मेट्रो कोच बुक कर सकता है. नोएडा मेट्रो की चलती हुई बिना सजावट वाले कोच में सेलिब्रेशन का 1 घंटे का किराया 8000 है.

यह भी पढ़ें

Source link

By jaghit

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: