मुंबई कोस्टल रोड की लागत जीएसटी के कारण 357 करोड़ बढ़ी: तटीय सड़क के काम पर नया अपडेट, नगर निगम पर वित्तीय बोझ, चुकाना होगा 357 करोड़, क्योंकि...

म. टा. विशेष प्रतिनिधी, मुंबई : तटीय सड़क परियोजना में एक जल चैनल को स्थानांतरित करना होगा। इस कार्य के लिए ठेकेदार को अतिरिक्त 6 प्रतिशत वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) देना होगा। इसलिए मुंबई नगर निगम को विभिन्न करों के साथ 357 करोड़ रुपये का भुगतान करना होगा। नतीजतन, कुल परियोजना लागत 12,721 करोड़ रुपये से बढ़कर 13,600 करोड़ रुपये से अधिक हो गई है।

कंपनियां प्रियदर्शिनी पार्क से बड़ौदा पैलेस (एलएंडटी), बड़ौदा पैलेस से वर्ली-बांद्रा साउथ एंड (एचसीसी और एचडीसी) और प्रिंसेस स्ट्रीट फ्लाईओवर से प्रियदर्शिनी पार्क (एलएंडटी) तक तटीय सड़क परियोजना पर काम कर रही हैं। प्रोजेक्ट का काम शुरू करने से पहले प्रोजेक्ट में आने वाली सभी यूटिलिटी सर्विसेज का सर्वे किया गया। परियोजना में एक 900 मिमी व्यास का पानी का पाइप आ रहा है, जो अभारग्रस्त उपयोगिता सेवा की श्रेणी में आता है। जैसा कि इस एक्वाडक्ट को स्थानांतरित करने की आवश्यकता है, तदनुसार जल इंजीनियर से नो-डिस्टर्बेंस सर्टिफिकेट प्राप्त किया गया था। इस जल नाले को शिफ्ट करने की लागत 6 करोड़ 94 लाख 43 हजार रुपये है।
पालकी सोहला 2023 : आज रवाना होगी संत तुकाराम महाराज की पालकी, ऐसे होगा अंतिम संस्कार
जब प्रोजेक्ट शुरू हुआ तो चैनल माइग्रेशन का सवाल ही नहीं उठा। जैसे-जैसे परियोजना पूरी होने वाली थी, यह सामने आया कि एक्वाडक्ट को स्थानांतरित करने की आवश्यकता है। इस बीच, जब परियोजना शुरू हुई, तो 2018 में जीएसटी 12 प्रतिशत था और 2022 में इसे बढ़ाकर 18 प्रतिशत कर दिया गया। इसलिए परियोजना के तीनों ठेकेदारों को अतिरिक्त छह प्रतिशत जीएसटी राशि का भुगतान करना होगा। प्रोजेक्ट मैनेजमेंट कंसल्टेंट और जनरल कंसल्टेंट के साथ-साथ वरिष्ठ वकील वी. श्रीधरन और कर सलाहकार मई। बाटलीबॉय एंड पुरोहित कंपनी ने अपने फीडबैक में कहा है कि संबंधित राशि ठेकेदार को देय है।
शरद पवार धमकी मामले में बड़ा अपडेट, क्राइम ब्रांच को जांच, दो लोगों के खिलाफ मामला दर्ज

इससे प्रोजेक्ट कॉस्ट बढ़ गई

प्रियदर्शिनी पार्क से बड़ौदा पैलेस तक प्रोजेक्ट पार्ट-1 के लिए लार्सन एंड टुब्रो लिमिटेड के साथ मूल अनुबंध मूल्य 4 हजार 374 करोड़ 24 लाख को 124 करोड़ 54 लाख से बढ़ाकर 4 हजार 498 करोड़ 78 लाख कर दिया गया है.

बड़ौदा पैलेस से बांद्रा वर्ली सी ब्रिज से दक्षिणी अंत मई तक के काम के लिए प्रोजेक्ट पार्ट- II। एचसीसी-एचडीसी (ज्वाइंट पार्टनर वेंचर) के साथ 2,653 करोड़ 24 लाख के मूल अनुबंध मूल्य को 86,36,57,000 करोड़ से बढ़ाकर 2,739 करोड़ 61 लाख कर दिया गया है।

प्रिंस स्ट्रीट फ्लाईओवर से प्रियदर्शिनी पार्क के लिए प्रोजेक्ट पार्ट-4 मई। लार्सन एंड टुब्रो लिमिटेड के साथ 3 हजार 492 करोड़ 45 लाख के ठेके की कीमत 79 करोड़ 66 लाख से बढ़कर 3 हजार 572 करोड़ 11 लाख हो गई है।
अल नीनो : भारतीयों के लिए चिंता की खबर, अल नीनो की वापसी, क्या मानसून पर पड़ेगा असर? घबराहट बढ़ गई

Source link

By jaghit

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: