पेटीएम के शेयरों में आज 4% की वृद्धि, 2023 में 30% की वृद्धि;  क्या आपको चौथी तिमाही के नतीजों से पहले खरीदारी करनी चाहिए?

डिजिटल फाइनेंशियल सर्विसेज फर्म One97 कम्युनिकेशंस के शेयर, जो कि पेटीएम ब्रांड के तहत काम करते हैं, बीएसई पर शुक्रवार के इंट्रा-डे ट्रेड में 4 प्रतिशत चढ़कर 697.5 रुपये पर पहुंच गया, जो वित्त वर्ष 23 (Q4FY23) के लिए कंपनी के मार्च तिमाही के नतीजे से पहले था। नवंबर 2022 में NSE पर 438.35 रुपये के सर्वकालिक निचले स्तर पर पहुंचने के बाद इस स्टॉक ने महत्वपूर्ण वृद्धि का प्रदर्शन किया है। साल-दर-साल (YTD) आधार पर, स्टॉक में लगभग 30 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

फिनटेक प्रमुख शनिवार, 6 मई को अपनी चौथी तिमाही की कमाई की रिपोर्ट करने वाली है। 31 मार्च, 2023 को समाप्त तिमाही और वर्ष के लिए कंपनी के वित्तीय परिणामों पर चर्चा करने के लिए दोपहर 12:00 बजे, “पेटीएम ने एक फाइलिंग में कहा।

गोल्डमैन सैक्स को उम्मीद है कि पेटीएम साल-दर-साल आधार पर राजस्व में 49 फीसदी की वृद्धि दर्ज करेगा, जबकि एबिटा मार्जिन को 10 फीसदी पर समायोजित किया जाएगा।

यह उम्मीद करता है कि पेटीएम 49 प्रतिशत सालाना (YoY) की राजस्व वृद्धि के साथ मजबूत मार्च तिमाही के परिणामों की रिपोर्ट करेगा। ब्रोकरेज ने एक नोट में कहा, रिपोर्ट के आधार पर यह सकारात्मक मार्जिन की लगातार दूसरी तिमाही होगी।

गोल्डमैन सैक्स मार्च तिमाही में पेटीएम के लिए 10 प्रतिशत समायोजित EBIDTA मार्जिन या अनुमानित UPI प्रोत्साहन के 170 करोड़ रुपये को छोड़कर 3 प्रतिशत मार्जिन की उम्मीद कर रहा है। यह एक साल पहले इसी तिमाही में माइनस 24 फीसदी मार्जिन के मुकाबले है।

यस सिक्योरिटीज को उम्मीद है कि वित्त वर्ष 22-23 की मार्च तिमाही में पेटीएम का आय प्रदर्शन अच्छा रहेगा। घरेलू ब्रोकरेज ने 700 रुपये प्रति शेयर के लक्ष्य मूल्य के साथ फिनटेक पायनियर पर ‘तटस्थ’ रेटिंग बनाए रखी है।

यस सिक्योरिटीज ने एक शोध नोट में कहा है कि स्थिर ऋण संवितरण और नए उपकरण जोड़ने के कारण पेटीएम राजस्व में स्वस्थ अनुक्रमिक वृद्धि दर्ज कर सकता है।

निवेशकों को क्या करना चाहिए?

अनुज गुप्ता, वाइस प्रेसिडेंट, रिसर्च, आईआईएफएल सिक्योरिटीज, उम्मीद करते हैं कि पेटीएम एक स्थिर ऋण संवितरण और नए उपकरण जोड़ने के कारण अच्छी संख्या की रिपोर्ट करेगा। “स्टॉक अपने 441 रुपये के निचले स्तर से 666 रुपये के स्तर पर आ गया। (द) प्रवृत्ति उलटने की तरह दिख रही है और (हम) आगे और बढ़ने की उम्मीद कर रहे हैं। यह बहुत जल्द 700 रुपये से 720 रुपये के स्तर का परीक्षण कर सकता है,” गुप्ता ने कहा कि मजबूत समर्थन 590 रुपये के स्तर पर देखा जा रहा है।

सिटी को शुद्ध भुगतान मार्जिन 15.7 आधार अंक (बीपीएस) रहने की उम्मीद है, जो तिमाही दर तिमाही 240 आधार अंक अधिक है। “हम योगदान मार्जिन 52.8 प्रतिशत और समायोजित EBITDA और EBIT मार्जिन क्रमशः 4 प्रतिशत और -3 प्रतिशत पर अनुमानित करते हैं।

सिटी ने पेटीएम का राजस्व 2,274 करोड़ रुपये होने का अनुमान लगाया है, जो 48 प्रतिशत योय और 10 प्रतिशत क्यूओक्यू है, जबकि इसका जीएमवी 362 करोड़ रुपये है, जो 40 प्रतिशत योय और 5 प्रतिशत क्यूओक्यू है। फिनटेक प्रमुख ने Q4FY23 में 367.6 करोड़ रुपये के नुकसान के मुकाबले Q4FY23 में 86.6 करोड़ रुपये पर EBITDA को रिपोर्ट और समायोजित करने की संभावना है, लेकिन 177 प्रतिशत QoQ की वृद्धि हुई है। क्यूओक्यू के आधार पर इसका ईबीआईटीडीए मार्जिन 4 फीसदी, 230 बीपीएस देखा गया है।

वैश्विक ब्रोकरेज फर्म का भी अनुमान है कि यूपीआई और क्रेडिट कार्ड द्वारा संचालित डिजिटल भुगतान में मजबूत वृद्धि जारी रहेगी, जबकि तिमाही के लिए इसकी बाजार हिस्सेदारी स्थिर है। यह भी उन्नयन की उम्मीद करता है क्योंकि वित्तीय सेवा खंड में एक मजबूत विकास गति की रिपोर्ट करने की संभावना है, जो टॉपलाइन को ऊपर धकेलती है।

FY23 के दौरान, पेटीएम ने 50,000 करोड़ रुपये के वार्षिक रन-रेट तक पहुंचने के लिए वितरित ऋणों के मूल्य में 4.6 गुना की वृद्धि दर्ज की। मोतीलाल ओसवाल ने स्टॉक पर अपनी आरंभिक कवरेज रिपोर्ट में कहा, हम वित्त वर्ष 23-25 ​​में स्थिर 64 प्रतिशत सीएजीआर की रिपोर्ट करने के लिए संवितरण का अनुमान लगाते हैं, इस प्रकार वित्तीय राजस्व के मिश्रण को 31 प्रतिशत तक बढ़ा देते हैं।

पेटीएम ने 3QFY23 के दौरान समायोजित EBITDA में अपने मार्गदर्शन से काफी आगे ब्रेक इवन हासिल किया है। हम अनुमान लगाते हैं कि वित्तीय वर्ष 2012 में 30 प्रतिशत से वित्त वर्ष 25 तक 56.

अस्वीकरण:अस्वीकरण: News18.com की इस रिपोर्ट में विशेषज्ञों द्वारा दिए गए विचार और निवेश युक्तियाँ उनके अपने हैं न कि वेबसाइट या इसके प्रबंधन के। उपयोगकर्ताओं को सलाह दी जाती है कि वे निवेश संबंधी कोई भी निर्णय लेने से पहले प्रमाणित विशेषज्ञों से जांच करा लें।

सभी पढ़ें नवीनतम व्यापार समाचार, कर समाचार और स्टॉक मार्केट अपडेट यहाँ

Source link

By jaghit