पुतिन के एक और विरोधी नेता एलेक्सी नवलनी की जेल में हुई मौत

Alexei Navalny dead: जेल में कैद रूसी विपक्षी नेता एलेक्सी नवलनी की मौत हो गई है. इस खबर की पुष्टि रॉयटर्स ने यमालो-नेनेट्स क्षेत्र की जेल सेवा का हवाला देते हुए की है. नवलनी रूस के मौजूदा राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के कट्टर विरोधी माने जाते थे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक शुक्रवार को नवलनी जब जेल में टहल रहे थे तब उनकी स्थिति कुछ ठीक नहीं थी. इसकी जानकारी उन्होंने अधिकारियों को दी और अचेत हो गए. आनन-फानन में मेडिकल स्टाफ को बुलाया गया. मगर वह दोबारा होश में न आ सके. नवलनी की मौत किस वजह से हुई है. फिलहाल इसकी सटीक जानकारी निकलकर सामने नहीं आई है. 

इससे पहले नवलनी को लेकर अफवाह सामने आई थी कि उन्हें 2020 में साइबेरिया में जहर देकर मार दिया गया है. हालांकि, इस बयान को रूसी सरकार ने महज एक अफवाह बताया था. सरकार की तरफ से बयान में कहा गया था कि इस बात का कोई सबूत नहीं है कि उन्हें नर्व एजेंट से जहर दिया गया है. यही नहीं उनके जेल से गायब होने की अफवाह भी सामने आई थी.

पिछले साल नवलनी की सजा को 19 साल तक बढ़ा दिया गया था. जिसके बाद उन्होंने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट करते हुए लिखा, मैं नहीं आप डरे हुए हैं और विरोध करने की इच्छाशक्ति खो रहे हैं. विरोध करने की इच्छाशक्ति मत खोइए. एक विशेष शासन कॉलोनी में 19 साल. इस आंकड़े का कोई मतलब नहीं है. मैं पूरी तरह से समझता हूं कि कई राजनीतिक कैदियों की तरह मेरी सजा आजीवन है. नवलनी को पैरोल उल्लंघन, धोखाधड़ी और अदालत की अवमानना से संबंधित कई मामलों में आरोपी पाया गया था. 

पुतिन के कट्टर विरोधी थे नवलनी

नवलनी रूस के मौजूदा राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के कट्टर विरोधी माने जाते थे. जिसकी वजह से उन्हें कई बार जेल की भी सजा काटनी पड़ी. 2011 में उन्होंने पुतिन के खिलाफ भ्रष्टाचार का आरोप लगाया था और जांच की मांग की थी. जिसके बाद उन्हें 15 दिनों के लिए जेल में डाल दिया गया था. 2013 में उनके ऊपर भ्रष्टाचार के आरोप लगे थे. इसकी वजह से भी उन्हें जेल की सजा काटनी पड़ी. हालांकि, हर बार उन्होंने खुद को निर्दोष बताया था.

यह भी पढ़ें- अयोध्या के भव्य राम मंदिर में दर्शन करने वाले पहले पाकिस्‍तानी शख्स ने ऐसा क्या कह दिया जो वायरल हुआ

Source link

By jaghit

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: