Maruti Suzuki, ZEEL, Nazara Tech, SBI Life, Zydus और अन्य

30 जून को देखने लायक स्टॉक: सिंगापुर एक्सचेंज पर कारोबार किया जाने वाला निफ्टी वायदा अनुबंध घरेलू इक्विटी के लिए सकारात्मक शुरुआत का संकेत देता है। अनुबंध 19,191 पर कारोबार कर रहा था, जो पिछले बंद से 105 अंक या 0.55% अधिक था।

टीसीएस: टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) ने एक भर्ती घोटाले में व्हिसिलब्लोअर के आरोपों के बाद नैतिक आचरण का उल्लंघन करने के लिए छह कर्मचारियों और छह व्यावसायिक सहयोगी फर्मों पर प्रतिबंध लगा दिया है।

आईसीआईसीआई बैंक/आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज: आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज ने गुरुवार को घोषणा की कि वह डीलिस्टिंग के बाद अपनी मूल कंपनी आईसीआईसीआई बैंक की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी बन जाएगी। आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज के सार्वजनिक शेयरधारकों को कंपनी के प्रत्येक 100 इक्विटी शेयरों के लिए आईसीआईसीआई बैंक के 2 रुपये अंकित मूल्य के 67 इक्विटी शेयर आवंटित किए जाएंगे। 29 जून 2023 को कंपनी के निदेशक मंडल की बैठक में प्रस्ताव को मंजूरी दी गई, जिसके अनुसार आईसीआईसीआई बैंक कंपनी में अपने इक्विटी शेयरों को रद्द करने के बदले घरेलू ब्रोकरेज के सार्वजनिक शेयरधारकों को इक्विटी शेयर जारी करेगा।

बीपीसीएल: BPCL राइट्स इश्यू: भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BPCL) के निदेशक मंडल ने राइट्स इश्यू जारी करके धन जुटाने पर विचार किया है और मंजूरी दे दी है। महारत्न कंपनी का लक्ष्य राइट्स इश्यू के जरिए 18,000 करोड़ रुपये तक जुटाने का है। सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रम (पीएसयू) कंपनी ने इस संबंध में भारतीय शेयर बाजार एक्सचेंजों को सूचित किया और कहा कि बीपीसीएल राइट्स इश्यू मूल्य, रिकॉर्ड तिथि और अन्य विवरण निकट अवधि में साझा किए जाएंगे।

अदानी कुल: अरबपति गौतम अडानी के समूह और फ्रांसीसी ऊर्जा दिग्गज टोटलएनर्जीज का संयुक्त उद्यम, अदानी टोटल गैस लिमिटेड, ऑटोमोबाइल में सीएनजी की खुदरा बिक्री और घरों और उद्योगों में पाइपिंग गैस के लिए बुनियादी ढांचे का विस्तार करने के लिए अगले 8 से 10 वर्षों में 18,000 करोड़ रुपये से 20,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगा। , इसके सीएफओ ने कहा। कंपनी देश के 124 जिलों को कवर करने वाले 52 लाइसेंसों में ऑटोमोबाइल के लिए सीएनजी और खाना पकाने के लिए घरेलू रसोई में पाइप से गैस बेचती है। देश में इसके 460 सीएनजी स्टेशन हैं और पाइप से रसोई गैस के करीब 7 लाख उपभोक्ता हैं।

टाटा कम्युनिकेशंस: टाटा कम्युनिकेशंस ने बुधवार को कहा कि वह यूएस-आधारित एंटरप्राइज मैसेजिंग फर्म कैलेरा को 100 मिलियन डॉलर में पूर्ण नकद सौदे में अधिग्रहण करने के लिए तैयार है। Kaleyra मालिकाना प्लेटफार्मों के एक सेट के साथ एकीकृत संचार सेवाएं प्रदान करता है, जो मैसेजिंग, वीडियो, पुश नोटिफिकेशन, ई-मेल और वॉयस-आधारित सेवाओं और चैटबॉट्स के माध्यम से लक्षित निजीकरण की पेशकश करता है। बयान में कहा गया है कि इस लेनदेन से टाटा कम्युनिकेशंस को मजबूत क्षमताओं और पैमाने के साथ एक उद्योग-सिद्ध मंच हासिल होगा।

ओएनजीसी: सूत्रों ने कहा कि राज्य के स्वामित्व वाली तेल और प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी) ने बंगाल की खाड़ी में अपने केजी बेसिन क्षेत्रों से उत्पादित प्रारंभिक गैस टोरेंट गैस सहित तीन कंपनियों को बेच दी है। एक ई-नीलामी में, फर्म ने प्रति दिन 1.4 मिलियन मानक घन मीटर बेचीं – जो कि बंगाल की खाड़ी में रिलायंस इंडस्ट्रीज के केजी-डी6 क्षेत्र के बगल में स्थित ब्लॉक से नियोजित उत्पादन का एक अंश है, टोरेंट गैस पुणे लिमिटेड को। गेल (इंडिया) लिमिटेड और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल)।

टीवीएस मोटर्स/ज़ोमैटो: टीवीएस मोटर कंपनी ने अंतिम मील डिलीवरी के लिए हरित गतिशीलता समाधान में तेजी लाने के लिए 28 जून को फूड ऑर्डरिंग और डिलीवरी प्लेटफॉर्म ज़ोमैटो के साथ रणनीतिक साझेदारी की घोषणा की। स्टॉक एक्सचेंजों को ऑटो प्रमुख द्वारा एक नियामक फाइलिंग के अनुसार, सौदे के हिस्से के रूप में, टीवीएस मोटर अगले दो वर्षों में ज़ोमैटो के डिलीवरी बेड़े के लिए 10,000 से अधिक इलेक्ट्रिक स्कूटर तैनात करेगी। ईवी को शामिल करने से अंतिम मील डिलीवरी में बदलाव लाने में मदद मिलेगी। टीवीएस मोटर यह भी सुनिश्चित करेगी कि ज़ोमैटो पर शामिल डिलीवरी पार्टनर्स को उनके दायरे में चार्जिंग स्टेशनों तक पहुंच मिले।

रेलिगेयर एंटरप्राइजेज: मामले से जुड़े तीन लोगों ने बताया कि रेलिगेयर एंटरप्राइजेज लिमिटेड अपनी सहायक कंपनी केयर हेल्थ इंश्योरेंस लिमिटेड की 6-7% हिस्सेदारी बेचने के लिए 1,200 करोड़ रुपये जुटाने के लिए निजी इक्विटी (पीई) निवेशकों के साथ शुरुआती बातचीत कर रही है। तीन लोगों में से एक ने नाम न छापने की शर्त पर कहा, बातचीत शुरुआती चरण में है। एक दूसरे व्यक्ति ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि देश में स्वास्थ्य बीमा व्यवसायों के मजबूत प्रदर्शन के अनुरूप, रेलिगेयर अपनी हिस्सेदारी के लिए बहुत अधिक मूल्यांकन की मांग कर रहा है। “हालांकि, यह संभावना नहीं है कि वे इतनी अधिक राशि जुटाने में सक्षम होंगे।”

Tilaknagar Industries: नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (एनसीएलटी) ने प्राग डिस्टिलरी प्राइवेट लिमिटेड को हटाने का निर्देश दिया है। लिमिटेड, परिसमापन कार्यवाही से तिलकनगर इंडस्ट्रीज लिमिटेड की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी। इसके अलावा, एनसीएलटी का आदेश प्रबंधन कार्यों को फिर से शुरू करने के लिए निदेशक मंडल की बहाली की अनुमति देता है। आंध्र प्रदेश में स्थित प्राग डिस्टिलरी की वार्षिक बोतलबंद क्षमता लगभग छह लाख पेटी है।

टीडी पावर सिस्टम: मिंट द्वारा समीक्षा की गई टर्म शीट के अनुसार, एसी जनरेटर और मोटर्स की निर्माता टीडी पावर सिस्टम्स लिमिटेड कंपनी में 24% हिस्सेदारी या 37 मिलियन से अधिक शेयर बेचने की योजना बना रही है। उम्मीद है कि शेयर गुरुवार के बंद भाव से 4.12% छूट पर या 800 करोड़ रुपये ($98 मिलियन) से अधिक में बेचे जाएंगे। टीडी पावर के बिक्री शेयरधारकों में निखिल कुमार, मोहिब नोमनभाई खेरिचा, हितोशी मात्सुओ, सोफिया मोहिन खेरिचा और लावण्या शंकरन शामिल हैं। वर्तमान में, प्रमोटरों के पास 58.45% हिस्सेदारी है, जो बिक्री के पूरा होने पर घटकर 34.45% हो जाएगी।

अस्वीकरण:अस्वीकरण: News18.com की इस रिपोर्ट में विशेषज्ञों के विचार और निवेश युक्तियाँ उनकी अपनी हैं, न कि वेबसाइट या उसके प्रबंधन की। उपयोगकर्ताओं को सलाह दी जाती है कि वे कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले प्रमाणित विशेषज्ञों से जांच कर लें।

Source link

By jaghit

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: