डॉलर और अमेरिकी नौकरियों के आंकड़ों में गिरावट के कारण सोने की कीमतें बढ़ीं

आखरी अपडेट: 08 जुलाई, 2023, 01:38 पूर्वाह्न IST

न्यूयॉर्क, संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए)

सोने की बोली जिद पर अड़ी हुई है – नंबर से पहले ही ऊंचे भाव पर कारोबार हो रहा है। न्यूयॉर्क स्थित स्वतंत्र धातु व्यापारी ताई वोंग ने कहा, आज की रिपोर्ट ने तेजड़ियों को कम से कम अल्पावधि के लिए कुछ राहत दी है।

कमजोर अमेरिकी गैर-कृषि पेरोल के कारण ब्याज दरों में बढ़ोतरी पर संदेह होने से सोने की कीमतें बढ़ीं, जिससे कीमती धातु की अपील बढ़ गई

सोने की कीमतें शुक्रवार को बढ़ीं और चार में पहली साप्ताहिक बढ़त की राह पर थीं, क्योंकि कमजोर अमेरिकी गैर-कृषि पेरोल संख्या के बाद डॉलर और बांड की पैदावार में गिरावट आई, जिससे जुलाई से आगे ब्याज दरों में बढ़ोतरी के प्रक्षेपवक्र पर एक बार फिर संदेह पैदा हो गया। दोपहर 2:06 बजे EDT (1806 GMT) पर हाजिर सोना 0.8% बढ़कर 1,926.54 डॉलर प्रति औंस पर था। इस सप्ताह अब तक सर्राफा 0.4% ऊपर था।

अमेरिकी सोना वायदा 0.9% बढ़कर 1,932.50 डॉलर पर बंद हुआ। श्रम विभाग के आंकड़ों से पता चलता है कि गैर-कृषि पेरोल पिछले महीने उम्मीद से काफी कम रहा, लेकिन काफी मजबूत वेतन वृद्धि के बीच बेरोजगारी दर सात महीने के उच्च स्तर से पीछे हट गई।

बेंचमार्क 10-वर्षीय अमेरिकी ट्रेजरी पैदावार चार महीने से अधिक के शिखर से पीछे हट गई, जबकि डेटा के बाद डॉलर 0.9% फिसलकर दो सप्ताह से अधिक के निचले स्तर पर आ गया, जिससे अन्य मुद्रा धारकों के लिए सोना आकर्षक हो गया।

व्यापारी इस शर्त पर अड़े हुए थे कि फेड इस महीने ब्याज दरें बढ़ाएगा, लेकिन वे इससे आगे बढ़ोतरी की संभावना को लेकर अधिक सशंकित हो रहे थे।

“सोने की बोली जिद्दी बनी हुई है – संख्या से पहले भी उच्च स्तर पर कारोबार हो रहा है। न्यूयॉर्क स्थित स्वतंत्र धातु व्यापारी ताई वोंग ने कहा, “आज की रिपोर्ट ने तेजड़ियों को कुछ राहत दी है, कम से कम अल्पकालिक।” एकजुट हो रहे हैं। रिपोर्ट इतनी नरम नहीं थी कि आज उस तरह की रैली की जा सके।”

सोना बढ़ती अमेरिकी ब्याज दरों के प्रति संवेदनशील है, जिससे गैर-उपज वाले बुलियन को रखने की अवसर लागत बढ़ जाती है।

लेकिन यह एक दिन बाद आया है जब डेटा के एक अन्य सेट से पता चला है कि बेरोजगारी लाभ के लिए नए दावे दाखिल करने वाले लोगों में पिछले सप्ताह केवल मामूली वृद्धि हुई है, जबकि जून में निजी पेरोल में वृद्धि हुई है, जिससे पता चलता है कि एक मजबूत श्रम बाजार बना हुआ है।

अन्य जगहों पर चांदी 1.5% बढ़कर 23.08 डॉलर प्रति औंस, प्लैटिनम 1% बढ़कर 910.77 डॉलर और पैलेडियम 0.6% बढ़कर 1,248.66 डॉलर हो गया।

(यह कहानी News18 स्टाफ द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड समाचार एजेंसी फ़ीड से प्रकाशित हुई है – रॉयटर्स)

Source link

By jaghit