किसान आंदोलन के बीच दसवीं और बारहवीं का बोर्ड एग्जाम, CBSE ने छात्रों और परिजनों के लिए जारी की 'एडवायजरी'

CBSE Advisory For Board Exam: किसान आंदोलन के बीच ही 15 फरवरी यानी कल से सीबीएसई दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं शुरू हो रही हैं. ऐसे में बोर्ड की तरफ से स्कूल, स्टूडेंट्स और गार्जियंस के लिए एक एडवाइजरी जारी की गई है. दरअसल परीक्षा का वक्त सुबह साढ़े 10 बजे से है. ऐसे में बोर्ड ने बंद रास्तों और यातायात की समस्या को ध्यान में रखते हुए छात्रों को घर से जल्दी निकलने, साथ संभव हो तो मेट्रो सेवा लेने की सलाह दी है.

सीबीएसई की ओर से जारी एडवाइजरी के अनुसार, “इस साल भारत और विदेश के 26 देशों से 39 लाख से अधिक स्टूडेंट्स एग्जाम देंगे. इसके लिए दिल्ली में 877 परीक्षा केंद्रों पर 5 लाख 80 हजार 192 स्टूडेंट्स बोर्ड परीक्षा में शामिल होंगे.”

छात्रों को परेशानी हो इसे लेकर सीबीएसई ने कहा, “सभी छात्र अपने घर से जल्दी निकलें ताकि तय समय पर एग्जाम सेंटर तक पहुंच सकें. परीक्षा सेंटर तक पहुंचने के लिए मेट्रो सेवा का इस्तेमाल करें, जो सुचारू रूप से चल रही है.”

सीबीएसई की ओर से आगे कहा गया कि पूरे भारत और अन्य देशों में सीबीएसई के स्टूडेंट्स स्थानीय परिस्थितियों, यातायात, मौसम की स्थिति और दूरी को ध्यान में रखते हुए परीक्षा केंद्र पर सुबह 10:00 बजे (IST) या उससे पहले पहुंचने की योजना बनाएं. यह भी कहा गया कि 10:00 बजे के बाद किसी भी छात्र को परीक्षा केंद्र में एंट्री नहीं मिलेगी.

इसके साथ ही सीबीएसई ने सभी स्कूलों से अनुरोध किया कि वे अभिभावकों और छात्रों की मदद करें. 15 फरवरी से शुरू होने वाला सीबीएसई बोर्ड एग्जाम दोपहर 1:30 बजे खत्म होगा. सीबीएसई ने छात्रों और आम जनता से 2024 की बोर्ड परीक्षा के दौरान किसी भी फेक खबर और अफवाहों से सतर्क रहने के लिए कहा है.

Source link

By jaghit

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: