उदयनराजे-शिवेंद्रराजे APMC पर नया विवाद, क्यों आमने-सामने आए उदयनराजे और शिवेंद्रराजे?  आपस में भिड़े कार्यकर्ता, आखिर क्या है विवाद?

सतारा: यह स्थान सतारा शहर के पास खिंडवाड़ी में संभाजी नगर में स्थित है। जिस सीट पर ये विवाद चल रहा है उसे सरकार ने आरक्षित कर सतारा कृषि उपज बाजार समिति को दे दिया है. इस जगह के मूल मालिक एमपी उदयनराजे हैं और इसमें कुछ कबीले भी हैं; लेकिन यह सीट आरक्षित होने के बाद से इस सीट पर विवाद शुरू हो गया. आखिरकार विवाद कोर्ट तक पहुंच गया और शिवेंद्र राजे के मुताबिक सुप्रीम कोर्ट ने भी इस तरह के निर्देश दिए हैं कि यह सीट बाजार समिति के लिए आरक्षित की जाए और सांसद उदयन राजे के मुताबिक इस सीट पर उनका अपना अधिकार है और उदयन राजे की स्थिति यह है कि मैं फैसला करूंगा. मेरी सीट पर क्या करना है…

अगर तुम मेरी जगह पर अपना पैर रखोगे तो तनाव टूट जाएगा: उदयनराजे भोंसले

यह मेरा अपना स्थान है, यहीं कुल और उनका स्थान है। अचानक इन लोगों को एक स्वप्न आया. उन्हें लगा कि इस जगह पर कब्ज़ा कर लेना चाहिए. पूरा पुलिस महकमा बाजार समिति के पक्ष में और शिवेंद्रसिंहरा के दबाव में काम कर रहा है. उन्हें मेरी जगह पर पैर रखने का भी अधिकार नहीं है. सांसद उदयनराजे भोसले ने बताया कि अगर वह मेरे क्षेत्र में कदम रखेंगे तो तनाव खत्म हो जाएगा।

मार्केट कमेटी ने बुल मार्केट को बेच दिया। लोगों की जगह लेने के लिए. साजिश करना और बेचना उनका काम है. उस समय अभय सिंह राजे संरक्षक मंत्री थे और वे सभी शक्तियों का प्रयोग कर रहे थे। सबसे ज्यादा भ्रष्टाचार सहकारी समितियों में हो रहा है. उदयनराजे भोसले ने आरोप लगाया कि बड़ी संख्या में सहकारी समितियां संकट में हैं.

अक्सर आरोप लगते रहते हैं कि हम प्लॉट तोड़कर पैसा कमाएंगे। लेकिन, उन्हें थोड़ी बुद्धिमत्ता की जरूरत है. दुर्भाग्य से उनके पास यह नहीं है. अगर ऐसा होता तो मैं उनसे हाथ मिला लेता और कहता कि तुम्हें जो चाहिए वह ले लो, मेरा मुझे दे दो। मैंने उनका प्रस्ताव अस्वीकार कर दिया. मेरी ईमानदार राय है कि इस जगह का उपयोग इस क्षेत्र के विकास के लिए किया जाना चाहिए। इसमें कोई स्वार्थ नहीं है. उदयनराजे ने कहा, पुलिस भी उनके पक्ष में है।

मनवे जैसा आदमी दो, तीन, चार करोड़ का बंगला बनाता है। कोई भी उद्यमी बंगला नहीं बना सकता, उसके पास बंगला ही होता है।
कोर्ट का फैसला उनके पक्ष में नहीं है. वे कुछ भी कहेंगे. उनके पास कहने को कुछ नहीं है. हमने दस्तावेज दिखा दिये हैं. इसलिए, हम उनके खिलाफ ट्रेस पासिंग, अदालत की अवमानना ​​आदि का मामला दर्ज करने जा रहे हैं,” उदयनराजे ने चेतावनी दी।

विधायक द्वारा इस जगह पर प्लॉट तोड़कर बेचने का उद्योग लगाने का आरोप लगाने के सवाल पर उदयनराजे ने कहा, ‘हमने लोगों की भलाई के लिए भूमिपूजन किया है. एमआईडीसी में जाकर देखें, उनमें से आधे पर उन्होंने प्लॉटिंग कर दी है. हम बात नहीं करते, उन्हें जो कहना है कहने दीजिए. लेकिन, यह जगह मेरी है. शिवेंद्र सिंह राजे और मंडी समिति का एक दूसरे से कोई लेना-देना नहीं है.
शिवेंद्रराज द्वारा भूमिपूजन, लेकिन पोकलेन मशीन लेकर पहुंचे उदयनराजा; दोनों राजा आमने-सामने हैं

अवैध होने पर बाजार समिति के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करें: शिवेंद्रसिम्हाराजे

अगर हमने कोई गैरकानूनी काम किया है तो बाजार समिति के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करें. सभी अदालती फैसले पारित हो चुके हैं और सीटें मार्केट कमेटी के नाम पर आरक्षित कर दी गई हैं। विधायक शिवेंद्रसिंहराजे भोसले ने बताया कि किसानों को सर्वसुविधायुक्त बाजार समिति मिले, माल का सही दाम मिले, व्यापारियों का व्यापार बढ़े, बढ़े, इस भावना के साथ हम बाजार समिति के नये भवन का शिलान्यास कर रहे हैं. टर्नओवर, और वैकल्पिक रूप से सतारा बढ़ेगा।

हम किसी से बहस नहीं करना चाहते. परिसर पर बाजार समिति का उचित कब्जा है. सारे फैसले सुप्रीम कोर्ट ने किये हैं. जो कोई भी इस जगह का विरोध करता है उसे इस प्रक्रिया पर कानूनी रोक दिखानी चाहिए. हमने उनके बारे में पुलिस को भी बताया था. अगर उनके पास कुछ भी वैध है तो उन्हें दिखाएं। हमने न्यायालय के आदेशानुसार पुलिस सुरक्षा के साथ यह भूमि पूजन कार्यक्रम आयोजित किया है।’ शिवेंद्रराजे भोसले ने कहा कि हम जल्द ही अभयसिम्हराजे भोसले के नाम पर एक सर्वसुविधायुक्त मार्केट यार्ड बनाएंगे।

कोर्ट के आदेश के अनुसार हमने पुलिस सुरक्षा के साथ भूमिपूजन कार्यक्रम को बाजार समिति के माध्यम से आयोजित किया है. हम अभयसिंहराजे भोसले के नाम पर एक मार्केट यार्ड स्थापित करेंगे, जो किसानों के लाभ के लिए सुसज्जित होगा। सांसद गुट के पार्षद इस जगह पर विकास कार्यों के नाम पर प्लॉटिंग कर पैसा कमाना चाहते हैं। शिवेंद्रसिंहराजे ने आलोचना की कि उदयनराजे ने इस कार्यक्रम का विरोध करके खुद को सतारकर के सामने उजागर कर दिया है.
उदयनराजे भोसले समेत 50 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज, मंडी समिति अध्यक्ष की शिकायत
केवल मामला दायर और लंबित है, इसलिए स्थगन नहीं दिया जा सकता है। इस मामले में पूर्व में चर्चा के लिए संबंधितों को पुलिस अधीक्षक कार्यालय में बुलाया गया था, लेकिन कोई नहीं आया. यह जगह मार्केट कमेटी के नाम पर है और हम वहां यह कार्यक्रम कर रहे हैं। किसानों की सुविधा के लिए इस नियोजित स्थल पर मार्केट कमेटी का नव सुसज्जित भवन बनाया जाएगा। लेकिन, विकास कार्यों के नाम पर एमपी समूह के नगरसेवक इस जगह पर प्लॉटिंग कर पैसा कमाना चाहते हैं,” शिवेंद्रराजे भोसले ने आरोप लगाया.
NCP की सभा में दिखा अजित पवार का आक्रामक रूप, दादा ने कार्यकर्ताओं से लगाए जयकारे; जयंत पाटिल को झटका?

Source link

By jaghit

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: