अगले दो दिनों में केरल में मानसून 2023 पहुंचेगा अच्छी खबर;  भारतीयों के लिए खुशखबरी, मानसून के आगमन को लेकर नया अपडेट, IMD ने दी अहम जानकारी

Monsoon 2023: इस साल मानसून का सफर देरी से शुरू हो रहा है। मानसून केरल में कब प्रवेश करेगा, इसे लेकर एक अपडेट सामने आया है। हालांकि, यह पता चला है कि उनकी प्रगति कमजोर है।

मुख्य विशेषताएं:

  • मानसून के आगमन पर एक बड़ा अपडेट
  • किसानों को राहत मिलेगी
  • आईएमडीबी से एक बड़ा अपडेट
समाचार एजेंसी, नई दिल्ली: अरब सागर में बने इस साल के पहले चक्रवात ‘बिपरजॉय’ की तीव्रता तेजी से बढ़ी है। इससे केरल में मानसून का असर धीमा हो गया है। साथ ही, दक्षिणी प्रायद्वीप से आगे इसकी प्रगति कमजोर हुई है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बुधवार सुबह कहा कि अभी भी दो दिनों में केरल में मानसून की शुरुआत के लिए स्थितियां अनुकूल हैं।

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि चक्रवात ‘बिपारजॉय’ मानसून के प्रभाव को प्रभावित कर रहा है और केरल में इसका प्रभाव धीमा रहेगा। मौसम विभाग के अनुसार, चक्रवात के उत्तर की ओर बढ़ने की संभावना है, जो एक गंभीर चक्रवात में बदल सकता है। इसके बाद अगले तीन दिनों के दौरान यह उत्तर-उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ेगा। हालांकि, मौसम विभाग ने अभी तक भारत, ओमान, ईरान और पाकिस्तान सहित अरब सागर की सीमा से लगे देशों पर बड़े प्रभाव की भविष्यवाणी नहीं की है। मौसम का पूर्वानुमान लगाने वाली एजेंसियों ने बताया है कि यह तूफान महज 48 घंटे में चक्रवात से प्रचंड चक्रवात में तब्दील हो रहा है. बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में चक्रवाती तीव्रता बढ़ने से 12 जून तक पर्यावरण की स्थिति बहुत चक्रवाती रहने की संभावना है। जलवायु परिवर्तन के कारण ये लंबे समय तक सक्रिय रह सकते हैं, ऐसा जलवायु विशेषज्ञों का कहना है।
समीर वानखेड़े: समीर वानखेड़े के पैर गहरे? बॉम्बे हाईकोर्ट में सीबीआई की बड़ी मांग, मुश्किलें बढ़ने की आशंका
मौसम विज्ञानी के.एस. होसालिकर के अनुसार दक्षिण अरब सागर के ऊपर पछुआ हवाओं का बना रहना। पश्चिमी हवाओं की ऊंचाई में वृद्धि, अरब सागर, लक्षद्वीप, केरल तट पर बादलों की वृद्धि, ये सभी केरल में मानसून की शुरुआत के लिए अनुकूल हैं। इससे अगले 48 घंटों में केरल में मानसून की शुरुआत हो सकती है.
मुंबई गोवा हाईवे की डेडलाइन छूटी, सुनवाई में फोटो देखने के बाद कोर्ट ने NHAI से उठाए सवाल, फिर डेडलाइन बढ़ाई
मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, अगले पांच दिनों में केरल, लक्षद्वीप, तटीय क्षेत्रों, दक्षिण कर्नाटक, उत्तरी कर्नाटक, तमिलनाडु और मध्य प्रदेश में बारिश होगी। इस बीच, अंडमान और निकोबार में 9 जून तक बारिश होगी, जबकि केरल में 11 जून तक बारिश होगी। तमिलनाडु में 7 जून, लक्षद्वीप में 9 जून से 11 जून के बीच बारिश हो सकती है। कर्नाटक में 10 और 11 जून को बारिश हो सकती है।
बेस्ट बस: मुंबईकरों का सफर होगा कूल, बेस्ट सिंपल डबल डेकर बस बनाएगी इतिहास, एसी बसों को लेकर नया अपडेट

निकटतम शहर से समाचार

मराठी समाचार ऐप: क्या आप भी अपने आसपास हो रहे बदलावों में हिस्सा लेना चाहते हैं? सिटीजन रिपोर्टर ऐप डाउनलोड करें और रिपोर्ट भेजें।

Source link

By jaghit

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: