मैनकाइंड फार्मा 6% हासिल करता है क्योंकि कंपनी का कहना है कि आईटी छापे का परिचालन प्रदर्शन पर प्रभाव पड़ता है

आखरी अपडेट: 12 मई, 2023, शाम 6:02 बजे IST

मैनकाइंड फार्मा फार्मास्युटिकल फॉर्मूलेशन की एक विविध श्रेणी के विकास, निर्माण और विपणन में लगी हुई है।

मैनकाइंड फार्मा ने स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में कहा कि इसके परिचालन प्रदर्शन पर आईटी छापे का कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

मैनकाइंड फार्मा शेयर की कीमत आज: मैनकाइंड फार्मा के शेयरों में शुक्रवार को इंट्रा-डे ट्रेड में 6 फीसदी की उछाल आई क्योंकि निवेशकों ने आयकर विभाग द्वारा छापे पर कंपनी के स्पष्टीकरण का संज्ञान लिया।

स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में फार्मा दिग्गज ने कहा कि उसके परिचालन प्रदर्शन पर आईटी छापे का कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

जैसा कि आयकर विभाग कर चोरी के आरोपों पर मैनकाइंड फार्मा के कुछ परिसरों/संयंत्रों पर तलाशी ले रहा है, फार्मा कंपनी ने एक्सचेंजों को सूचित किया कि वे अधिकारियों के साथ सहयोग कर रहे हैं, “कंपनी और उसकी सहायक कंपनियों के अधिकारी अधिकारियों के साथ सहयोग कर रहे हैं। आयकर विभाग के और उनके द्वारा उठाए गए प्रश्नों का जवाब दे रहे हैं। मैनकाइंड फार्मा ने एक नियामक फाइलिंग में कहा, “हमारे परिचालन प्रदर्शन पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ा है।”

आयकर विभाग ने कर चोरी की कथित रिपोर्ट पर गुरुवार सुबह (11 मई) तड़के अपने दिल्ली और आसपास के कार्यालय में तलाशी अभियान चलाया।

गुरुवार को, हाल ही में सूचीबद्ध फार्मास्युटिकल कंपनी के शेयरों में इंट्रा-डे टार्ड में 5 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई थी, रिपोर्ट के अनुसार आयकर विभाग नई दिल्ली में मैनकाइंड फार्मा लिमिटेड के कार्यालय में तलाशी ले रहा था।

मैनकाइंड फार्मा, भारत की चौथी सबसे बड़ी फार्मास्युटिकल कंपनी है, जिसने मंगलवार, 9 मई को शेयर बाजारों में शुरुआत की थी। संस्थागत निवेशकों की मजबूत अनुवर्ती मांग के चलते कंपनी के शेयरों ने अपने शेयर बाजार की शुरुआत के दौरान 32 प्रतिशत से अधिक की छलांग लगाई थी। लिस्टिंग के दिन यह करीब छह महीने में किसी शेयर का सबसे अच्छा प्रदर्शन था।

गुरुवार की गिरावट के बावजूद, फार्मास्युटिकल कंपनी का स्टॉक – कंडोम के अपने मैनफोर्स ब्रांड और प्रेगा न्यूज गर्भावस्था परीक्षण किट के लिए लोकप्रिय – बीएसई पर 1,080 रुपये के अपने निर्गम मूल्य से 31 प्रतिशत अधिक कारोबार कर रहा है।

मैनकाइंड फार्मा की आज लिस्टिंग से पहले, वैश्विक ब्रोकरेज मैक्वेरी ने आउटपरफॉर्म रेटिंग और 1,400 रुपये प्रति शेयर के लक्ष्य के साथ स्टॉक पर एक दीक्षा रिपोर्ट पेश की।

मैक्वेरी ने कहा कि मैनकाइंड के पास दिसंबर 2022 तक लगभग 280 करोड़ रुपये की शुद्ध नकदी है, जिसमें मजबूत नकदी प्रवाह है। FY22 30 प्रतिशत का ROIC और 26 प्रतिशत का ROE अपने घरेलू साथियों (17 प्रतिशत का औसत ROIC, ROE 16 प्रतिशत) की तुलना में काफी बेहतर है और एबट, फाइजर और GSK इंडिया जैसे MNC साथियों के अनुरूप है।

उस ने कहा, क्षमता उपयोग कम रहता है, सुधार के लिए सुझाव देता है, मैक्वेरी ने कहा।

“1,080 रुपये के अपने आईपीओ मूल्य के ऊपरी बैंड पर, स्टॉक का मूल्य हमारे FY25e ईपीएस पर 56 रुपये प्रति 19 गुना है। हमारा 1,400 रुपये का लक्ष्य मूल्य FY25e प्रति के 25 गुना पर आधारित है, 20 प्रतिशत की छूट पर। एमएनसी पीयर एमएनसी कंपनियों के साथ अभिनव उत्पाद लॉन्च वैकल्पिकता के लिए खाता है। हम आउटपरफॉर्म रेटिंग के साथ कवरेज की शुरुआत करते हैं।”

अस्वीकरण:अस्वीकरण: News18.com की इस रिपोर्ट में विशेषज्ञों द्वारा दिए गए विचार और निवेश युक्तियाँ उनके अपने हैं न कि वेबसाइट या इसके प्रबंधन के। उपयोगकर्ताओं को सलाह दी जाती है कि वे निवेश संबंधी कोई भी निर्णय लेने से पहले प्रमाणित विशेषज्ञों से जांच करा लें।

Source link

By jaghit