फिजी और पापुआ न्यू गिनी समेत कई देशों में सर्वोच्च सम्मान से नवाजे गए पीएम मोदी, यहां है लिस्ट

पीएम मोदी न्यूज: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फिजी और पापुआ न्यू गिनी के सर्वोच्च सम्मान से नवाजा गया है. यह पहली बार नहीं है जब पीएम मोदी को किसी देश ने इस तरह से सम्मानित किया. कम से कम 9 देश ऐसे हैं जो अब तक उन्हें सर्वोच्च सम्मान से नवाज चुके हैं. 2016 में सऊदी अरब ने पीएम मोदी को गैर-मुस्लिम गणमान्य को दिए जाने वाले अपने सर्वोच्च सम्मान ‘अब्दुलअज़ीज़ अल सॉद’ से सम्मानित किया था. इसके बाद यह सिलसिला आगे बढ़ता ही रहा.

साल 2016 में ही पीएम मोदी को अफगानिस्तान के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘अमीर अमानुल्लाह खान पुरस्कार’ से सम्मानित किया गया था. अमीर अमानुल्लाह खान पदक अफगानिस्तान का सर्वोच्च नागरिक सम्मान है. इस पुरस्कार का नाम अफगानिस्तान के राष्ट्रीय नायक, अमानुल्लाह खान (गाजी) के नाम पर रखा गया है जो अफगानिस्तान की स्वतंत्रता के शूरवीर थे.

फिलिस्तीन में नवाजे गए थे पीएम मोदी

साल 2018 में जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फिलिस्तीन की ऐतिहासिक यात्रा की, तो उन्हें ‘ग्रैंड कॉलर ऑफ द स्टेट ऑफ फिलिस्तीन’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया. इसके बाद साल 2019 में जब उन्होंने संयुक्त अरब अमीरात (United Arab Emirates) की यात्रा कि थी तो उन्हें देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘ऑर्डर ऑफ जायद’ (Order of Zayed) से नवाजा गया था. ये सम्मान उन्हें द्विपक्षीय रणनीतिक संबंधों को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए दिया गया था.

एक ही साल में चार देशों में नवाजे गए थे पीएम

इसके अलावा रूस ने 2019 में प्रधानमंत्री मोदी को अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू’ अवार्ड से सम्मानित किया. इसी साल पड़ोसी देश मालदीव ने भी उन्हें देश के सबसे बड़े सम्मान ‘निशान इज्जुद्दीन’ से सम्मानित किया था. बहरीन भी 2019 में ‘किंग हमाद ऑर्डर ऑफ दि रेनेसां’ से उन्हें सम्मानित कर चुका है. 2020 में अमेरिकी सरकार ने ‘लीजन ऑफ मेरिट’ प्रदान किया था. वहीं, भूटान ने साल 2021 में मोदी को सर्वोच्च नागरिक अलंकरण ‘ऑर्डर ऑफ दि ड्रक गियल्पो’ से सम्मानित किया था.

ये भी पढ़ें:

Karnataka CM: ‘कोई ढाई-ढाई साल का फॉर्मूला नहीं’, मंत्री का दावा- कर्नाटक में 5 साल तक सिद्धारमैया ही रहेंगे मुख्यमंत्री

Source link

By jaghit

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: