Maruti Suzuki, ZEEL, Nazara Tech, SBI Life, Zydus और अन्य

5 जुलाई को देखने लायक स्टॉक: निफ्टी वायदा 13 अंक या 0.07 प्रतिशत बढ़कर 19,506.50 पर कारोबार कर रहा था, जो दर्शाता है कि बुधवार को दलाल स्ट्रीट की शुरुआत धीमी रही। यहां कई स्टॉक हैं जो विभिन्न कारणों से आज फोकस में रहेंगे।

एलटीआईमाइंडट्री, एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस: LTIMindtree बेंचमार्क निफ्टी 50 इंडेक्स में हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉर्पोरेशन (HDFC) की जगह लेगा, जबकि LIC हाउसिंग फाइनेंस संभवतः निफ्टी फाइनेंशियल सर्विसेज इंडेक्स में इसकी जगह लेगा। यह बदलाव 13 जुलाई (12 जुलाई के करीब) से प्रभावी हो जाएगा।

इस बीच, जिंदल स्टील एंड पावर निफ्टी 100 इंडेक्स में एचडीएफसी और निफ्टी नेक्स्ट 50 इंडेक्स में एलटीआईमाइंडट्री की जगह लेगा। इसके अलावा, मैनकाइंड फार्मा निफ्टी 500 इंडेक्स में एचडीएफसी की जगह लेगा।

भारतीय स्टेट बैंक: एसबीआई को नियामक अनुमोदन के अधीन, एसबीआईकैप वेंचर्स में एसबीआईसीएपीएस द्वारा रखी गई पूरी हिस्सेदारी हासिल करने के लिए केंद्रीय बोर्ड (ईसीसीबी) की कार्यकारी समिति से मंजूरी मिल गई है। पूंजी की अनुमानित लागत 708.07 करोड़ रुपये होगी.

सिजीन इंटरनेशनल: कंपनी ने स्टेलिस बायोफार्मा लिमिटेड (एसबीएल) से बेंगलुरु में यूनिट 3 बायोलॉजिक्स विनिर्माण सुविधा का अधिग्रहण किया है।

कंपनियों ने एक बाध्यकारी टर्म शीट में प्रवेश किया है और लेन-देन पूरा होने पर, साइट सिंजीन के लिए 20,000 लीटर स्थापित बायोलॉजिक्स दवा पदार्थ निर्माण क्षमता जोड़ेगी। इस साइट में भविष्य में 20,000 लीटर बायोलॉजिक्स ड्रग पदार्थ विनिर्माण क्षमता तक विस्तार की क्षमता है।

अदानी पावर: अदानी इलेक्ट्रिसिटी मुंबई ने कहा है कि वित्त वर्ष 2023 में उसका कुल तकनीकी और वाणिज्यिक घाटा कम होकर 5.93 प्रतिशत हो गया, जबकि एक साल पहले यह 6.55 प्रतिशत दर्ज किया गया था।

आरबीएल बैंक: अपने Q1FY24 बिजनेस अपडेट के बारे में एक्सचेंजों को सूचित करते हुए, ऋणदाता ने कहा कि 30 जून, 2023 तक उसकी कुल जमा राशि 8 प्रतिशत बढ़कर 85,638 करोड़ रुपये हो गई, जो पिछले साल 79,216 करोड़ रुपये थी।

लेमन ट्री होटल: कंपनी ने राजस्थान के उदयपुर में 48 कमरों वाली संपत्ति के लिए लाइसेंस समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं

इस बीच, सकल अग्रिम, Q1FY23 में 62,110 करोड़ रुपये की तुलना में सालाना 20 प्रतिशत बढ़कर 74,792 करोड़ रुपये हो गया।

Bandhan Bank: ऋणदाता के मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) सुनील समदानी ने “अन्य अवसर लेने” के लिए इस्तीफा दे दिया है। वह 1 अक्टूबर 2023 तक तीन महीने की नोटिस अवधि देंगे।

अलग से, इसकी कुल अग्रिम सालाना आधार पर लगभग 7 प्रतिशत बढ़ी, लेकिन जून तिमाही के अंत में 5.5 प्रतिशत क्यूओक्यू गिरकर 1.03 ट्रिलियन रुपये हो गई। कुल जमा क्रमिक रूप से सपाट रही और सालाना आधार पर 16.6 प्रतिशत बढ़कर 1.08 ट्रिलियन रुपये हो गई। CASA जमा में सालाना आधार पर 3 प्रतिशत/QoQ पर 8 प्रतिशत की गिरावट आई।

एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक: ऋणदाता ने अपने जून तिमाही के बिजनेस अपडेट में कहा कि Q1FY24 में सकल अग्रिम 29 प्रतिशत बढ़कर 63,635 करोड़ रुपये हो गया, जबकि जमा 27 प्रतिशत बढ़कर 69,315 करोड़ रुपये हो गया।

संवर्धन मदरसन इंटरनेशनल: संवर्धन मदरसन इंटरनेशनल लिमिटेड की अप्रत्यक्ष पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी एमएसएसएल कंसोलिडेटेड इंक ने प्रिज्म सिस्टम्स इंक के 12 प्रतिशत वैकल्पिक रूप से परिवर्तनीय सुरक्षित नोट के साथ 14 मिलियन डॉलर के निवेश के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

इसके अलावा, सहमत विनिर्देश और संबंधित शर्तों के अनुसार जेन-3 प्रोटोटाइप की सफल डिलीवरी पर, जो Q4FY24 तक अपेक्षित है, कंपनी आगे 20 मिलियन डॉलर का निवेश करेगी और सुरक्षित नोट को बहुसंख्यक हिस्सेदारी के लिए इक्विटी में परिवर्तित करेगी यानी पूरी तरह से 72 प्रतिशत से कम नहीं पतला आधार.

इसके अलावा, संवर्धन मदरसन इंटरनेशनल लिमिटेड ने एसएमआरपी बीवी की 100 प्रतिशत सहायक कंपनी के माध्यम से याचियो इंडस्ट्री कंपनी लिमिटेड के तहत आने वाले याचियो के 4W (Y4W) बिजनेस में 81 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल करने के लिए एक समझौता किया है।

ल्यूपिन: कंपनी को वीआईवी हेल्थकेयर कंपनी के ओरल सस्पेंशन के लिए 5 मिलीग्राम टिविके पीडी टैबलेट के सामान्य समकक्ष के विपणन के लिए संक्षिप्त नई दवा अनुप्रयोग, ओरल सस्पेंशन के लिए डोलटेग्रेविर टैबलेट, 5 मिलीग्राम के लिए यूएसएफडीए से अस्थायी अनुमोदन प्राप्त हुआ है।

अलग से, कंपनी ने शेयरधारकों का पता लगाने के उद्देश्य से शुक्रवार, 14 जुलाई, 2023 को ‘रिकॉर्ड तिथि’ के रूप में तय किया है, जो एजीएम (3 अगस्त को होने वाली) में घोषित होने पर लाभांश के भुगतान के हकदार होंगे।

Aurobindo Pharma: इसकी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी क्यूराटेक बायोलॉजिक्स प्राइवेट लिमिटेड द्वारा विकसित स्तन कैंसर बायोसिमिलर उत्पाद, BP02 (ट्रैस्टुज़ुमैब या हर्सेप्टिन का बायोसिमिलर) ने चरण 3 के क्लिनिकल परीक्षण में सकारात्मक परिणाम दिखाए हैं।

भेल: BHEL ने जनरल इलेक्ट्रिक टेक्नोलॉजी GmbH स्विट्जरलैंड के साथ अपने गैस टर्बाइन प्रौद्योगिकी समझौते का विस्तार किया है।

अस्वीकरण:अस्वीकरण: News18.com की इस रिपोर्ट में विशेषज्ञों के विचार और निवेश युक्तियाँ उनकी अपनी हैं, न कि वेबसाइट या उसके प्रबंधन की। उपयोगकर्ताओं को सलाह दी जाती है कि वे कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले प्रमाणित विशेषज्ञों से जांच कर लें।

Source link

By jaghit