दर वृद्धि की अटकलों के बीच अमेरिकी शेयर नई ऊंचाई पर पहुंचे, दुनिया के शेयरों को बढ़ावा दिया

अमेरिकी शेयरों ने शुक्रवार को वर्ष के लिए नए उच्च स्तर पर पहुंच गए, सप्ताह के लिए विश्व शेयरों को लाभ के लिए स्थापित किया, बढ़ते दांव के रूप में कि फेडरल रिजर्व अगले सप्ताह दर वृद्धि को छोड़ देगा, अमेरिकी बाजारों में नकदी की निकासी के बारे में चिंताएं कम हो गईं।

टेस्ला इंक में उछाल से मदद मिली, जो 5.7% तक उछल गई, S&P 500 पिछले अगस्त के स्तर पर पहुंच गया, जो मिड-डे में थोड़ा बदलाव होने से पहले देखा गया था। नैस्डैक कंपोजिट और डॉव जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज ने भी पहले के लाभ को सपाट रखा।

यूरोप में, STOXX 600 इंडेक्स 0.13% गिरा, लेकिन जापान के बाहर एशिया-प्रशांत शेयरों का MSCI का सबसे बड़ा इंडेक्स रातों-रात 0.74% उछल गया। वॉल स्ट्रीट पर लाभ के साथ, MSCI का विश्व शेयरों का सबसे बड़ा सूचकांक 13 महीने के उच्च स्तर के नीचे 0.14% जोड़ा गया। सप्ताह के लिए, विश्व शेयरों के सूचकांक में 0.4% की वृद्धि दर्ज की जा सकती है।

ब्रेली वेल्थ के मुख्य बाजार रणनीतिकार आर्थर होगन ने कहा, “आज के रूप में, एस एंड पी 500 एक बैल बाजार में वापस आ गया है, यह देखते हुए कि सूचकांक गुरुवार को अपने हाल के चढ़ाव से 20% की बढ़त के साथ समाप्त हुआ।” एप्पल कार्ट पर एक अति-आक्रामक फेड है।”

Refinitiv डेटा ने S&P 500 को उसके 12 अक्टूबर के निचले स्तर से 20% ऊपर दिखाया। एक बैल बाजार की सबसे आम तौर पर स्वीकृत परिभाषा एक कम से 20% की वृद्धि है, और एक भालू बाजार के लिए एक उच्च से 20% की गिरावट है, लेकिन यह व्याख्या के लिए खुला है।

1980 के दशक के बाद से अपने सबसे आक्रामक लंबी पैदल यात्रा चक्र को रोकते हुए, व्यापारी अब 14 जून को 5% -5.25% की सीमा में फेड की दरों को स्थिर रखते हुए 73% ऑड्स देते हैं।

ठहराव के लिए दांव गुरुवार को डेटा द्वारा समर्थित थे, जिसमें दिखाया गया था कि नए बेरोजगार दावों को दाखिल करने वाले अमेरिकियों की संख्या 1 1/2-वर्ष के उच्च स्तर तक बढ़ गई है, जो एक ढीले श्रम बाजार का संकेत देता है जो मुद्रास्फीति को और कम कर सकता है।

निवेशकों को यह भी उम्मीद है कि फेड अपने दर वृद्धि अभियान को रोक देगा क्योंकि अमेरिकी ऋण सीमा वार्ताओं की एक विचित्रता ने बाजार की तरलता के लिए संभावित खतरा पैदा कर दिया है।

उम्मीद की जाती है कि अमेरिकी सरकार अपने ट्रेजरी जनरल अकाउंट (टीजीए) को फिर से भरने के लिए अल्पकालिक ऋण बेचने के लिए दौड़ेगी, संभावित रूप से इतनी अधिक पैदावार पर कि बैंक फंडिंग के लिए प्रतिस्पर्धा करने के लिए जमा दरों को बढ़ाते हैं, जिससे इक्विटी जैसी जोखिम वाली संपत्तियों में रुचि कम हो जाती है।

इंवेस्को में मैक्रो रिसर्च के निदेशक बेन जोन्स ने कहा, “हम सभी तरलता के बारे में चिंतित हैं।” अन्य सहायता उपकरण प्रदान करें।

शुक्रवार को कारोबार में यह डर हालांकि हावी नहीं हो रहा था।

फेड चेयर जेरोम पॉवेल ने 19 मई को कहा कि यह अभी भी स्पष्ट नहीं था कि क्या अमेरिकी ब्याज दरों में और वृद्धि करने की आवश्यकता होगी, और अधिक कसने या कम करने के जोखिम अधिक संतुलित हो गए थे।

पैदावार उत्तर प्रदेश

यूएस रेट आउटलुक के बारे में अनिश्चितता ने ट्रेजरी यील्ड को सपोर्ट किया।

दो साल की ट्रेजरी यील्ड, जो मौद्रिक नीति की अपेक्षाओं के प्रति बेहद संवेदनशील है, 7 आधार अंक बढ़कर 4.589% हो गई, जबकि बेंचमार्क 10-वर्षीय नोट्स US10YT=RR पर यील्ड 3.9 आधार अंक बढ़कर 3.753% हो गई। [US/]

अमेरिकी डॉलर सूचकांक, जो छह अन्य के मुकाबले अमेरिकी मुद्रा के प्रदर्शन को मापता है, 0.21% बढ़कर 103.47 हो गया।

यूरो 0.32% गिरकर 1.0748 डॉलर पर आ गया, जो गुरुवार के दो सप्ताह के उच्च स्तर 1.0787 डॉलर से नीचे था। [USD/]

कहीं और, तुर्की लीरा ने रातोंरात 23.54 प्रति डॉलर के एक नए रिकॉर्ड निचले स्तर को छू लिया, यहां तक ​​कि राष्ट्रपति तैयप एर्दोगन द्वारा केंद्रीय बैंक प्रमुख के रूप में एक अमेरिकी बैंकर की नियुक्ति ने अधिक रूढ़िवादी नीति की वापसी के लिए एक मजबूत संकेत भेजा।

एर्दोगन ने पिछले हफ्ते पूर्व वित्त मंत्री मेहमत सिमसेक को पद पर वापस रखा। सिमसेक ने इस सप्ताह कहा था कि अर्थव्यवस्था के लिए मार्गदर्शक सिद्धांत पारदर्शिता, निरंतरता, जवाबदेही और पूर्वानुमेयता होगी।

क्रिप्टो एक्सचेंज बिनेंस ने कहा कि प्रमुख क्रिप्टो एसेट बिटकॉइन 0.2% गिरकर 26,648 डॉलर हो गया है, यह कहा गया है कि यह डॉलर जमा को निलंबित कर रहा है और जल्द ही यूएस सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन क्रैकडाउन के बाद फिएट करेंसी निकासी चैनलों को रोक देगा।

कच्चे तेल में बढ़ोतरी हुई, लेकिन इस रिपोर्ट से लाभ कम हो गया कि संयुक्त राज्य अमेरिका और ईरान परमाणु समझौते के करीब थे, हालांकि दोनों पक्षों के इनकार ने इसे पिछले सत्र के निचले स्तर से दूर रखा।

एक सौदे की संभावना, जिसमें कथित तौर पर प्रति दिन ईरानी आपूर्ति के अतिरिक्त 1 मिलियन बैरल की गुंजाइश शामिल थी, शुरू में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट आई।

ब्रेंट क्रूड फ्यूचर्स एक बिंदु पर 0.9% तक गिर गया, इससे पहले 76.00 डॉलर प्रति बैरल पर अंतिम व्यापार सपाट हो गया। वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट क्रूड भी 71.28 डॉलर प्रति बैरल पर स्थिर था। [O/R]

(यह कहानी News18 के कर्मचारियों द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड समाचार एजेंसी फीड से प्रकाशित हुई है – रॉयटर्स)

Source link

By jaghit