टाटा मोटर्स ने चौथी तिमाही के नतीजों से पहले 52-सप्ताह का उच्च स्तर हासिल किया;  मुख्य बातें जो निवेशकों को पता होनी चाहिए

आखरी अपडेट: 10 मई, 2023, 2:29 अपराह्न IST

7.2 kW एसी फास्ट चार्जर के साथ Tata Nexon EV Max Dark XZ+ LUX की कीमत 19.54 लाख रुपये रखी गई है (फोटो: Tata Motors)

विश्लेषक महत्वपूर्ण राजस्व वृद्धि और लाभप्रदता के साथ एक मजबूत प्रदर्शन की आशा कर रहे हैं; क्या आपको निवेश करना चाहिए?

टाटा मोटर्स का शेयर बुधवार को 52 हफ्तों के नए उच्चतम स्तर पर पहुंच गया। रेखा झुनझुनवाला समर्थित कंपनी के शेयर एनएसई पर पिछले 503.65 रुपये के मुकाबले 0.9 प्रतिशत अधिक 508 रुपये पर खुले। कंपनी के शेयरों ने 512.90 रुपये के उच्च स्तर और 505.20 रुपये के निचले स्तर को छुआ।

टाटा ग्रुप पैसेंजर कार और यूटिलिटी व्हीकल कंपनी शुक्रवार, 12 मई को चौथी तिमाही के नतीजों की घोषणा करने वाली है।

इस प्रकार कैलेंडर वर्ष 2023 (सीवाई23) में, टाटा मोटर्स ने एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स में 1 प्रतिशत की वृद्धि की तुलना में 32 प्रतिशत की वृद्धि के साथ बाजार में बेहतर प्रदर्शन किया है।

चौथी तिमाही के नतीजों से पहले क्या उम्मीद करें?

विश्लेषक महत्वपूर्ण राजस्व वृद्धि और लाभप्रदता के साथ एक मजबूत प्रदर्शन की आशा कर रहे हैं।

“कंपनी ने अपने जगुआर लैंड रोवर (JLR), वाणिज्यिक वाहन (CV), और यात्री वाहन (PV) सेगमेंट में उम्मीद से बेहतर बिक्री की वृद्धि दर्ज की है और Q3FY23 में लागू मूल्य वृद्धि के लिए धन्यवाद, कंपनी को रिपोर्ट करने का अनुमान है Q4FY23 में मजबूत राजस्व वृद्धि।

हम कंपनी की समेकित वित्तीय स्थिति में एक मजबूत रिकवरी की उम्मीद कर रहे हैं क्योंकि आपूर्ति पक्ष के मुद्दे आराम कर रहे हैं (जेएलआर के लिए) और कमोडिटी हेडविंड आसान हो रहे हैं (पीवी और सीवी के लिए)। यह कंपनी के मार्जिन प्रोफाइल में सुधार कर सकता है और आने वाले वर्षों में इसकी एफसीएफ पीढ़ी को बढ़ा सकता है। हमारे पास FY26 मूल्य लक्ष्य है ₹715 प्रति शेयर, जो मौजूदा बाजार मूल्य (सीएमपी) से 41% की उल्टा क्षमता का प्रतिनिधित्व करता है, “विनित बोलिनजकर, अनुसंधान प्रमुख, वेंचुरा सिक्योरिटीज ने कहा।

बीएनपी पारिबा द्वारा शेयरखान में डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट रिसर्च अभिषेक गौशिंदे ने कहा, “टाटा मोटर्स सभी बिजनेस वर्टिकल – जेएलआर, सीवी और पीवी में सुधार देख रही है। कंपनी जेएलआर में मजबूत मांग देख रही है और आक्रामक लॉन्च और बाजार की स्थिति से बेहतर परिचालन क्षमता प्रदान करने की उम्मीद है। हम Q4FY23E में JLR के साथ-साथ स्टैंडअलोन व्यवसाय में परिचालन प्रदर्शन में क्रमिक सुधार की उम्मीद करते हैं। जहां JLR के फ्री कैश फ्लो में Q4FY23E में तेजी से सुधार होने की उम्मीद है, वहीं घरेलू PV और CV बिजनेस वॉल्यूम में ट्रैक्शन बनाए रखना जारी रखता है। परिचालन प्रदर्शन में सुधार के साथ-साथ टाटा टेक्नोलॉजीज में वैल्यू अनलॉकिंग से टाटा मोटर्स को मध्यम अवधि में शुद्ध ऑटोमोटिव ऋण को कम करने में मदद मिलेगी। वर्तमान में हमने 516 रुपये के लक्ष्य मूल्य के साथ शेयर पर खरीदारी की रेटिंग दी है।”

टाटा मोटर्स ने लाभांश को तौला

इसके अलावा, कंपनी 31 मार्च, 2023 को समाप्त होने वाले वित्तीय वर्ष के लिए शेयरधारकों को लाभांश की भी घोषणा करेगी। यदि लाभांश घोषित किया जाता है, तो वित्त वर्ष 2016 के बाद यह ऑटोमोबाइल दिग्गज की पहली लाभांश घोषणा होगी। 2016 में, व्यवसाय ने प्रति इक्विटी शेयर 0.20 रुपये का लाभांश घोषित किया था।

“12 मई की बोर्ड बैठक के हिस्से के रूप में, टाटा मोटर्स ने कहा कि वह लाभांश घोषित करने पर भी विचार करेगी। अगर कंपनी डिविडेंड को मंजूरी देती है और घोषणा करती है तो यह वित्त वर्ष 2016 के बाद से पहला डिविडेंड होगा। वैश्विक ब्रोकरेज मॉर्गन स्टेनली ने अपनी रिपोर्ट में कहा, हमें लगता है कि अगर FY23 लाभांश की घोषणा की जाती है तो यह छोटा होने की संभावना है।

अस्वीकरण:अस्वीकरण: News18.com की इस रिपोर्ट में विशेषज्ञों द्वारा दिए गए विचार और निवेश युक्तियाँ उनके अपने हैं न कि वेबसाइट या इसके प्रबंधन के। उपयोगकर्ताओं को सलाह दी जाती है कि वे निवेश संबंधी कोई भी निर्णय लेने से पहले प्रमाणित विशेषज्ञों से जांच करा लें।

सभी पढ़ें नवीनतम व्यापार समाचार, कर समाचार और स्टॉक मार्केट अपडेट यहाँ

Source link

By jaghit