एआई चिप जायंट एनवीडिया ट्रिलियन डॉलर वैल्यूएशन के करीब है

आखरी अपडेट: 26 मई, 2023, 02:04 पूर्वाह्न IST

न्यूयॉर्क, संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए)

NVIDIA अपने चिप डिज़ाइन को बेहतर बनाने के लिए AI का लाभ उठा रहा है। (छवि: रॉयटर्स)

एनवीडिया के शेयरों में 27 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जो उन्हें 900 बिलियन डॉलर से अधिक के मार्केट कैप के साथ रिकॉर्ड प्रदर्शन के लिए तैयार कर रहा है।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बूम में प्रतिष्ठित चिप्स में विशेषज्ञता रखने वाली अमेरिकी फर्म एनवीडिया का बाजार मूल्यांकन गुरुवार को एक ट्रिलियन डॉलर के करीब पहुंच गया, जब कंपनी ने पिछली तिमाही की कमाई की उम्मीदों को तोड़ दिया।

एनवीडिया के शेयरों में 27 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जिससे उन्हें 900 बिलियन डॉलर से अधिक के मार्केट कैप के साथ रिकॉर्ड प्रदर्शन के लिए तैयार किया गया।

यदि एनवीडिया एक ट्रिलियन मार्क को हिट करता है, तो यह केवल पांच कंपनियों के एक क्लब में शामिल हो जाएगा – सऊदी अरामको को छोड़कर सभी अमेरिकी टेक दिग्गज, तेल दिग्गज।

एनवीडिया के चिप्स जनरेटिव एआई क्रांति के लिए एक केंद्रीय घटक हैं, जो दुनिया भर के डेटा केंद्रों से कुछ ही सेकंड में जटिल सामग्री को मंथन करने के लिए आवश्यक कंप्यूटिंग हेट देने में सक्षम हैं।

कंपनी ने गुरुवार को 11 अरब डॉलर की इस आने वाली तिमाही के लिए राजस्व मार्गदर्शन के साथ बाजारों को चौंका दिया, जो कि अधिकांश पूर्वानुमानों से 50 प्रतिशत अधिक था।

वेसबश सिक्योरिटीज के एक नोट में कहा गया है, “यह एक गेम चेंजर है और टेक स्पेस में इसका बड़ा असर होगा।”

गुरुवार को प्रमुख कदम से पहले, ओपनएआई के चैटजीपीटी और गूगल के बार्ड जैसे एआई चैटबॉट्स पर उन्माद के बीच एनवीडिया में शेयर 2023 में पहले ही दोगुना हो गया था।

– ‘चेज़िंग एनवीडिया’ –

तीस साल पहले अमेरिकी-ताइवान के इंजीनियर जेन-सुन “जेन्सेन” हुआंग द्वारा स्थापित, यह अल्पज्ञात कंपनी शुरू में वीडियो गेम की दुनिया में एक स्टार थी।

सिलिकॉन वैली-आधारित कंपनी लंबे समय से ग्राफिक्स प्रोसेसिंग यूनिट्स (जीपीयू) के लिए जानी जाती है, जो गेमर्स के लिए इमेज क्वालिटी को बेहतर बनाती है और रिस्पॉन्स लैग टाइम को खत्म करती है।

जटिल कार्यों को चतुराई से एक साथ संभालने के लिए जीपीयू की क्षमता ग्राफिक्स की बात आती है, साथ ही कृत्रिम बुद्धि से जुड़े प्रसंस्करण की तरह पारंपरिक कंप्यूटर चिप्स से बेहतर बनाती है।

स्वतंत्र तकनीकी विश्लेषक रॉब एंडरेल ने एएफपी को बताया, “एनवीडिया एआई का पर्याय बन गया है।”

कंपनी “लगभग दो दशकों से एआई बूम में निवेश कर रही है। उन्होंने एक अवसर देखा, और अब हर कोई इसका पीछा कर रहा है,” उन्होंने कहा।

डेटा केंद्रों में उपयोग किए जाने वाले कुछ जीपीयू की कीमत दसियों हज़ार डॉलर की होती है, जिससे एनवीडिया को भारी रिटर्न मिलता है, साथ ही यह चिंता भी पैदा होती है कि एआई इनोवेशन का भविष्य छोटी कंपनियों की पहुंच से बाहर हो जाएगा।

एनवीडिया जैसे बाहरी प्रदाताओं पर अपनी निर्भरता से असहज, यूएस टेक दिग्गज अपने स्वयं के चिप्स विकसित करने और तकनीक को घर में लाने के लिए भारी निवेश कर रहे हैं।

एनवीडिया के शेयर की कीमत अन्य चिप निर्माताओं के साथ विपरीत है, जो इस साल बाजार में मंदी की भविष्यवाणी कर रहे हैं, मुख्य रूप से व्यक्तिगत कंप्यूटरों की कम मांग के कारण।

इस प्रवृत्ति के कारण एनवीडिया के वीडियो गेम के राजस्व में भारी गिरावट आई है, लेकिन एआई-संचालित डेटा सेंटर गतिविधि में वृद्धि ने इस मंदी की भरपाई कर दी है।

(यह कहानी News18 के कर्मचारियों द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड समाचार एजेंसी फीड से प्रकाशित हुई है – एएफपी)

Source link

By jaghit

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: