अगले सप्ताह बाजार का कैसा व्यवहार रहने की संभावना है?

बेंचमार्क बीएसई सेंसेक्स शुक्रवार, 12 मई को शुरुआती निचले स्तर से पांच महीने के उच्च स्तर पर बंद हुआ।

शेयर बाजार एफआईआई की गति, चौथी तिमाही के अंतिम दौर की कमाई और अगले सप्ताह वैश्विक संकेतों से प्रभावित होगा

शुक्रवार को पांच महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंचने के बाद बीएसई सेंसेक्स सोमवार को नए सप्ताह की शुरुआत करने जा रहा है। इस सप्ताह बाजार एफआईआई की गति, चौथी तिमाही की आय के अंतिम दौर और वैश्विक संकेतों द्वारा निर्देशित होंगे। इसके अलावा, के प्रभाव Karnataka चुनाव परिणाम भी देखने को मिल रहे हैं।

स्वस्तिक इन्वेस्टमार्ट लिमिटेड के प्रमुख (अनुसंधान) संतोष मीणा ने कहा, “हाल ही में संपन्न कर्नाटक चुनाव के परिणामस्वरूप कांग्रेस स्पष्ट विजेता के रूप में उभरी है। हालांकि इसका बाजार पर भावनात्मक नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है, लेकिन इस परिणाम का ज्यादातर हिस्सा निवेशकों द्वारा पहले ही तय कर लिया गया है। इसलिए, यह संभावना नहीं है कि हम इस विकास के जवाब में बाजार से महत्वपूर्ण प्रतिक्रिया देखेंगे।

उन्होंने यह भी कहा कि बाजार एफआईआई की गति, चौथी तिमाही की आय के अंतिम दौर और अगले सप्ताह वैश्विक संकेतों से प्रभावित होगा।

“भारतीय शेयर बाजार ने विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) से मजबूत प्रवाह से प्रेरित एक सप्ताह के विराम के बाद अपनी तेजी की गति हासिल कर ली है। एफआईआई लगातार दस कारोबारी सत्रों के लिए शुद्ध खरीदार रहे हैं, और उनकी निरंतर गति आने वाले दिनों में बाजार की दिशा को प्रभावित करने वाला एक महत्वपूर्ण कारक बने रहने की संभावना है।”

मीणा ने यह भी कहा कि जैसा कि हम Q4 आय के अंतिम दौर में प्रवेश कर रहे हैं, निवेशक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के परिणामों की बारीकी से निगरानी करेंगे, जो भावना के प्रमुख चालक होने की उम्मीद है। इसके अतिरिक्त, कर्नाटक चुनाव परिणामों के बाद, उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) और औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) संख्या जैसे प्रमुख आर्थिक संकेतकों के प्रभाव पर भी अगले सप्ताह की शुरुआत में बारीकी से नजर रखी जाएगी।

उन्होंने कहा, “वैश्विक संकेत अपेक्षाकृत कम हैं, लेकिन बाजार प्रतिभागी अमेरिकी बाजारों की दिशा, बॉन्ड प्रतिफल और डॉलर इंडेक्स पर नजर रखेंगे, जो संभावित रूप से भारतीय इक्विटी को प्रभावित कर सकते हैं।”

निफ्टी अप्रैल से लगातार ऊपर की ओर रुझान प्रदर्शित कर रहा है, सफलतापूर्वक 18,200 के महत्वपूर्ण प्रतिरोध स्तर को पार कर गया है। वर्तमान में, प्रमुख प्रतिरोध स्तर 18,440 पर है, जो पिछली गिरावट के 18,888 से 16,828 के 78.6 प्रतिशत रिट्रेसमेंट का प्रतिनिधित्व करता है।

जबकि इस स्तर के आसपास कुछ लाभ लेने की संभावना है, इसके ऊपर एक ब्रेक संभावित रूप से 18,630-18,690 रेंज की ओर बढ़ सकता है। नकारात्मक पक्ष पर, तत्काल समर्थन स्तर 18,200 के 9-दिवसीय मूविंग एवरेज (डीएमए) पर है, इसके बाद 20-डीएमए 18,000 पर, 100 के क्लस्टर और 200-डीएमए के साथ 17,800 पर है, जो महत्वपूर्ण समर्थन स्तरों के रूप में कार्य करेगा। किसी भी सुधार के दौरान।

शुक्रवार, 12 मई को बेंचमार्क बीएसई सेंसेक्स बैंकिंग और ऑटो शेयरों में बढ़त के चलते शुरुआती निचले स्तर से उबरकर पांच महीने के उच्च स्तर पर बंद हुआ। 30-शेयर सूचकांक 123.38 अंक या 0.20 प्रतिशत बढ़कर 62,027.90 पर बंद हुआ, जो 12 दिसंबर, 2022 के बाद का उच्चतम स्तर है।

व्यापक एनएसई निफ्टी 17.80 अंक या 0.1 प्रतिशत बढ़कर 18,314.80 अंक पर बंद हुआ। 50-स्टॉक इंडेक्स साप्ताहिक आधार पर 245.8 अंकों की बढ़त के साथ अपने तीसरे सीधे सप्ताह के लाभ को चिह्नित करता है।

Source link

By jaghit